Trending Now




बीकानेर/राजस्थान शिक्षक संघ (भगतसिंह) का जिला स्तरीय शिक्षक सम्मेलन आज ब्रह्म बगीचा, धर्मनगर द्वार में आयोजित हुआ। सम्मेलन के शुरुआत से पूर्व संगठन के जिलाध्यक्ष व शिक्षक नेता अनिल जोशी के आह्वान पर तमाम शिक्षकों ने एक स्वर में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का अभिनंदन धन्यवाद प्रस्ताव पारित किया जोशी ने कहा कि राजस्थान के मुख्यमंत्री ने पुरानी पेंशन लागू करने के पूरे देश में एक नया इतिहास रचा है।

सम्मेलन के मुख्य अतिथि श्रीमान अनिल बोड़ा, उप जिला शिक्षा अधिकारी , शारीरिक शिक्षा , बीकानेर रहे। सम्मेलन की अध्यक्षता संघ के प्रदेश संरक्षक श्री किशोर पुरोहित ने की । विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री रमेश ओझा, प्रधानाचार्य ने भी सम्मेलन में उपस्थित शिक्षकों से संवाद किया।

दो दिवसीय सम्मेलन का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन, सरस्वती वंदना और भगतसिंह के क्रांतिकारी विचारों की वर्तमान प्रासंगिकता के विवेचन से हुआ। सम्मेलन में शैक्षिक नवाचारों और शिक्षा में अपेक्षित सुधारों पर व्यापक और सारगर्भित चर्चा की गई।

सम्मेलन में राज्य सरकार द्वारा पुरानी पेंशन की बहाली के अनुकरणीय और कर्मचारी हित के अभूतपूर्व निर्णय पर सर्वसम्मति से माननीय मुख्यमंत्री महोदय के लिए अभिनंदन प्रस्ताव पारित किया गया।

इसके साथ ही वर्तमान में माध्यमिक शिक्षा में हुए स्थानांतरणों में निष्पक्ष रूप से सर्व समाज का हित साधन करने के लिए प्रदेश के यशस्वी शिक्षामंत्री डॉ बुलाकी दास कल्ला के अभिनंदन का प्रस्ताव भी सर्वसम्मति से पारित किया गया।

इसके साथ ही वर्तमान में व्यापक स्तर पर खोले जा रहे महात्मा गाँधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों की प्रक्रिया पर भी चर्चा की गई जिसमें कई सुधार प्रस्तावित किये गए जैसे- उचित छात्र-शिक्षक अनुपात का निर्धारण व पालन, दो पारी में संचालित अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों की दोनों पारियों में शारीरिक शिक्षकों के पदों का सृजन, छात्रों को एक अंग्रेजी माध्यम विद्यालय से दूसरे अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में सुगमता से स्थानांतरित होने का विकल्प देना आदि मुख्य रहे।

सम्मेलन में प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शारीरिक शिक्षकों के पद सृजन करने की मांग भी प्रमुखता से उठाई गई। इस संदर्भ में वर्तमान में न्यूनतम 105 नामांकन की शर्त हटाने को भी संघ के मांगपत्र में जोड़ा गया।

सम्मेलन में तृतीय श्रेणी शिक्षकों एवं शारीरिक शिक्षकों के स्थानांतरण शीघ्र ही प्रारम्भ करने की मांग को भी राज्य सरकार के समक्ष रखने का निर्णय सर्वसम्मति से स्वीकार किया गया।

संगठन के जिला अध्यक्ष अनिल जोशी ने राजस्थान शिक्षक संघ (भगतसिंह) द्वारा निरंतर शिक्षक एवं शिक्षा जगत के हित में काम करने की प्रतिबद्धता प्रकट की।

सम्मलेन के प्रथम दिवस के अंत में प्रदेश संरक्षक श्री किशोर पुरोहित ने सभी उचित मांगों को राज्य सरकार के सामने जोर – शोर से प्रस्तुत करने का भरोसा दिलाया एवं पधारे हुए सभी साथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन हिमांशु दाधीच ने किया।

Author