Trending Now




बीकानेर,जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने मानसून से पूर्व शहर के समस्त नालों की सफाई मिशन मोड पर करने के निर्देश दिए हैं।
जिला कलेक्टर ने नगर निगम आयुक्त को इस संबंध में दिशानिर्देश जारी किए हैं। उन्होंने बताया कि मानसून की बरसात के कारण शहर के विभिन्न स्थानों के नालों में पानी के ओवरफ्लो होने के कारण सड़कों को नुकसान पहुंचता है। नालों के जाम होने के कारण यातायात अस्त-व्यस्त होता है। शहर के निचले इलाकों में बरसाती पानी की निकासी नहीं होने से कई क्षेत्रों में पानी का भराव होता है। इससे नागरिकों को अनावश्यक परेशानी का सामना करना पड़ता है।
इसके मद्देनजर उन्होंने मानसून से पूर्व शहर के सभी नालों की सफाई का कार्य अभियान के रूप में करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि नालों की सफाई का कार्य शीघ्र आरम्भ किया जाए एवं प्रति सप्ताह इसकी समीक्षा हो। मानसून से पूर्व सभी नालों की सफाई हो जाए, यह सुनिश्चित किया जाए। इसके अलावा निगम स्तर पर ऐसे सभी स्थानों का चिन्हीकरण किया जाए, जहां अधिक बरसात के कारण पानी का भराव होता है। ऐसे स्थानों में पानी भराव होने की स्थिति में निकासी के लिये पर्याप्त संख्या में पम्प एवं अन्य संसाधन तैयार रखे जाएं।
*सुरक्षा उपकरणों का हो उपयोग*
जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि नालों की सफाई के दौरान यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रत्येक सफाई कार्मिक पूरी तरह सुरक्षा यूनिफॉर्म तथा उपकरणों का करे। निगम अपने स्तर पर सभी सक्शन मशीनों एवं अन्य मशीनों, उपकरणों को आगामी व्यवस्था के दृष्टिगत तैयार रखा जाए। इन सभी कार्यों के लिये वार्डवार टीमों का गठन करते हुए प्रत्येक अधिकारी को कार्य दायित्व दिया जाए। उन्होंने कहा कि नालों की सफाई के संबंध में अन्य संबंधित विभागों से समन्वय रखा जाए। उन्होंने कहा कि इसी सप्ताह से नालों की सफाई का कार्य आरम्भ करते हुए जून से पूर्व शहर के शत-प्रतिशत नालों की सफाई का कार्य पूर्ण करना होगा।

Author