Trending Now




बीकानेर,अखिल भारतीय गुर्जर महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष रवि शंकर धाभाई ने आज एक मांग पत्र माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजकर गुर्जर समाज की 21 मांगे पूरी करने की घोषणा उनकी 28 जनवरी की भीलवाड़ा यात्रा से पहले ही करने का निवेदन किया है । महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेंद्र सिंह गुर्जर ने बताया कि भगवान श्री देवनारायण जी की 1111 वें जन्मोत्सव पर सर्वप्रथम हिंदुस्तान भर के गुर्जरों के आराध्य स्थल मालासेरी सवाईभोज आसींद भीलवाड़ा प्रधानमंत्री के पधारने का कार्यक्रम पर अखिल भारतीय गुर्जर महासंघ की ओर से उनका स्वागत एवम अभिनंदन करने पर गुर्जर समाज गर्व एवम खुशी महसूस करेगा ।*

योगेंद्र सिंह गुर्जर ने आगे बताया कि महासंघ ने प्रधानमंत्री से निवेदन किया है की हिंदुस्तान की आजादी में गुर्जर समाज का बहुत बड़ा योगदान रहा है और मुगलों से अंग्रेजों तक गुर्जर समाज ने कई निर्णायक युद्ध किये हैं एवं गुर्जर वीर वीरांगनाओं से इतिहास भरा पड़ा है। गुर्जर समाज एक ऐतिहासिक जाति है और कालांतर में विश्व के अधिकांश भाग पर गुर्जर प्रतिहारों का साम्राज्य रहा है परंतु धीरे-धीरे और विशेषकर देश की आजादी के बाद गुर्जर समाज को राजनीतिक, सांस्कृतिक, सामाजिक रूप से बहुत पीछे धकेल दिया गया है। शनिवार

दिनांक 28 जनवरी को प्रधानमंत्री भागीरथ के रूप में गंगा लेकर गुर्जर समाज की आराध्य स्थली मालासेरी सवाईभोज भगवान देवनारायण की 1111 वें अवतरण दिवस भीलवाड़ा धार्मिक स्थल पर पधार रहे हैं।

इस पत्र में गुर्जर समाज की निम्नलिखित मुख्य मांगों पर आप मंथन करके आपके आशीर्वाद से गुर्जर समाज को सौगात देने की कृपा करें गुर्जर समाज आपका बडा आभारी होगा ।

*गुर्जर समाज की मुख्य मांगे निम्न है -*

1. समस्त भारत में गुर्जर समाज को ई.डब्ल्यू. एस. की तर्ज पर आरक्षण दिया जाए एवं राजस्थान तथा मध्यप्रदेश में अनुसूचित जनजाति में शुमार/, शामिल किया जावे।

2. राजस्थान में प्रदत वर्तमान अति पिछड़ा वर्ग के आरक्षण को संविधान की नौ वीं अनुसूची में सम्मिलित किया जावे।

3. समस्त भारत की गुर्जर जाति एक ऐतिहासिक वीर कौम है और लंबे समय से हमारी मांग है कि भारतीय सेना में अलग से “गुर्जर रेजिमेंट” बनाकर इस वीर जाति के युवाओं को देश सेवा का अवसर दिया जावे।

4. केंद्र व भारत के सभी राज्यों में देवनारायण बोर्ड का गठन करके गुर्जर समाज की उन्नति व विकास के लिए आवश्यक फंड दिया जावे।

5. वीरांगना पन्नाधाय की जन्मस्थली को राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया जावे।

6. राजधानी दिल्ली में सम्राट मिहिर भोज और पन्ना धाय के नाम से मार्ग घोषित किये जावे।

7. उत्तर भारत के किसी भी राज्य में सवाई भोज व सम्राट मिहिर भोज के नाम से केंद्रीय विश्वविद्यालय की घोषणा की जावे।

8. शिक्षा और राजनीति में गुर्जर समाज को विशेष आरक्षण दिया जावे।

9. संपूर्ण हिंदुस्तान में देवनारायण भगवान के जन्म दिवस पर अनिवार्य अवकाश घोषित किया जावे।

10. भारत के सर्वोच्च न्यायालय व राज्यों के विभिन्न उच्च न्यायालयों में गुर्जर समाज के योग्य उम्मीदवारों से जज मनोनीत किए जावे।

11. विभिन्न गुर्जर बाहुल्य राज्यों में से किसी एक राज्य में गुर्जर समुदाय से मुख्यमंत्री मनोनीत किया जावे।

12. गुर्जर समुदाय में से योग्यता के आधार पर राज्यपाल मनोनीत किया जावे।

13. गुर्जर समाज के सांसदों में से केंद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया जावे।

14. हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात से राज्यसभा में सदस्य लिये जावें।

15. गुर्जर समाज की संख्या बल के अनुसार लोकसभा व विधानसभाओं में सीटे प्रदान की जावे।

16. केंद्र के विभिन्न बोर्ड, निगम, व आयोगों में गुर्जर समाज को प्रतिनिधित्व दिया जावे।

17. सवाई माधोपुर एवं अलवर स्थित वन अभ्यारण से जबरन स्थापित किए गए एवं अभ्यारण के इर्द-गिर्द रहने वाले 1 गुर्जर समुदाय के लोगों को वन अधिनियम के नाम पर वन अधिकारियों द्वारा प्रताड़ना बंद करने करवाने हेतु वन विभाग मंत्रालय को आवश्यक दिशा निर्देश देने की कृपा करें।

18. गुर्जर आंदोलन के दौरान हुई 72 मौतों की न्यायिक आवश्यक जांच करवाते हुए बलिदान बलिदानों को शहीद का दर्जा दिलवाया जाए एवं संबंधित दोषियों के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई करवाई जाए।

19. अजमेर स्थित नाग पहाड़ भगवान देवनारायण जी के पिता सवाई भोज कर्म स्थली का वन विभाग से आजाद कराते हुए सवाईभोज जन्म स्थल घोषित किया जाए।

20. वीर गाना माता पन्नाधाय गुजरी को राष्ट्र माता का दर्जा दिया जाने के साथ-साथ उनकी जन्मस्थली को राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया जाए।

21. सवाई भोज एवम जोधपुरिया धार्मिक स्थल के आसपास में भगवान देवनारायण केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना भी जाने का आग्रह है ।

गुर्जर समाज 1947 की आजादी के बाद से गुर्जर समाज को भारत में उनका वाजिब और उचित हक प्रदान नहीं मिला है इसलिए दर्द तो बहुत है लेकिन प्रधानमंत्री से निवेदन है कि उपरोक्त प्रमुख मांगों पर निर्णय लेकर गुर्जर समाज को लाभान्वित करने करने की कृपा करेंगे तथा मालासेरी आपके आगमन पर उक्त प्रमुख मांगों पर उचित घोषणा कर भारत के गुर्जर समाज को अनुग्रहित करेंगे।

 

Author