Trending Now




बीकानेर,26 मार्च से लागू होने वाले देश के सभी हवाई अड्डों के घोषित समर शेड्यूल में बीकानेर को कोई नई फ्लाइट नहीं मिली है। हमेशा की तरह इस बार भी जनता को सिर्फ दिल्ली के लिए ही फ्लाइट मिलेगी, जो फिलहाल चल रही है।

बीकानेर का नया शेड्यूल कलकत्ता, अहमदाबाद, जैसलमेर के लिए हवाई सेवा शुरू होने का इंतजार कर रहा था।

आश्चर्य की बात यह है कि बीकानेर-अहमदाबाद के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ने विंटर शेड्यूल में स्लॉट जारी किया था। एलायंस एयर को 22 अक्टूबर से 23 मार्च के बीच उड़ानें शुरू करनी थीं, लेकिन कंपनी ने यह सेवा शुरू नहीं की। अब उम्मीद की जा रही थी कि समर शेड्यूल में अहमदाबाद और कलकत्ता के लिए फ्लाइट जरूर मिलेगी, लेकिन स्लॉट तक नहीं मिला। बीकानेर से दूसरे शहरों के लिए हवाई सेवा क्यों नहीं शुरू की जा रही है।

पड़ताल में कई तथ्य सामने आए। दिल्ली की फ्लाइट को अच्छा यात्री भार नहीं मिल रहा है। शर्त यह थी कि बीकानेर के लिए फ्लाइट सर्दियों में हफ्ते में सिर्फ चार दिन ही ऑपरेट की जा सकती थी। इसी तरह जयपुर फ्लैट मार्च 2018 से मार्च 2019 के बीच ही चलाया गया। इसे भी यात्री भार नहीं मिलने के कारण बंद कर दिया गया था।

इन्हीं वजहों से एयरलाइंस कंपनियां यहां से दूसरे शहरों के लिए हवाई सेवा शुरू करने से पीछे हट रही हैं, जबकि टर्बो जेट कंपनी पहले ही बीकानेर-जैसलमेर के बीच उड़ानें चलाने में दिलचस्पी दिखा चुकी है। गौरतलब है कि 26 सितंबर 17 को नाल एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए हवाई सेवा शुरू हुई थी। कोरोना काल में मार्च से मई 2020 के दौरान पूरे देश में दो महीने हवाई सेवा बंद रही। वर्तमान में हवाई सेवा लगातार जारी है।

Author