Trending Now




बीकानेर,साल 2020 में दुनियाभर में कोरोना महामारी के बाद अर्थव्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई. अब धीरे-धीरे स्थितियां सामान्य हो रही हैं. ऐसे में साल के सबसे बड़े पर्व दीपावली और इससे पहले नवरात्र पर बाजार में सुधार आने की उम्मीद है.इससे बीकानेर में गोल्ड ज्वेलरी कारोबार के बढ़ने की उम्‍मीद है.

बीकानेर. साल 2020 में कोरोना महामारी का असर पूरी दुनिया में देखने को मिला और पूरी दुनिया लॉक हो गई. लॉकडाउन से उद्योग-धंधे बुरी तरह से प्रभावित हुए और अर्थव्यवस्था पर भी खासा प्रभाव पड़ा. इसका असर बीकानेर के गोल्‍ड ज्‍वेलरी कारोबार पर भी पड़ा. इस त्‍योहारी सीजन पर जिले के कारोबारियों को अच्‍छी ग्राहकी की उम्‍मीद बंधी है.

बीकानेर सर्राफा समिति के अध्यक्ष अनिल सोनी कहते हैं कि बीकानेर में जड़ाऊ, कुंदन और गोल्ड ज्वेलरी का करीब 1000 करोड़ का कारोबार है. छोटे-बड़े कारीगर मिलाकर करीब 10 हजार लोग इससे जुड़े हुए हैं. वे कहते है कि 2 साल से कोरोना की मार ने अर्थव्यवस्था को बुरी तरह से प्रभावित किया. बाजार भी इससे खासा प्रभावित हुआ. हालांकि इन 2 सालों में सोने के भाव में खासी बढ़ोतरी देखने को मिली.

नवरात्र और दीपावली पर अच्छी ग्राहकी की उम्मीद

अब उम्मीद: सर्राफा समिति के अध्यक्ष अनिल सोनी कहते हैं कि इस बार मानसून अच्छा होने से भी उम्मीदें बढ़ी हैं. तो वहीं 2 साल बाद बाजार में दीपावली और नवरात्र का बड़ा पर्व है. ऐसे में बड़ी उम्मीदें हैं. इसके अलावा आने वाले समय में शादियों का सीजन है. शादियों के सीजन से भी इस व्यवसाय में बूम आने की उम्मीद है. इस दौरान जेवरात की जमकर खरीदारी होती है.

सोने और चांदी के दामों ने पकड़ी रफ्तार, ठप पड़ा जेम्स एंड ज्वेलरी कारोबार

देशभर में डिमांड: वैसे तो गोल्ड ज्वेलरी का कारोबार पूरे देश में है, लेकिन गोल्ड ज्वेलरी में कुंदन, जड़ाऊ मीनाकारी का काम सिर्फ बीकानेर में होता है. बीकानेर से ही देश के अलग-अलग बड़े शहरों में एक्सपोर्टर से बड़ा ऑर्डर मिलता है. ऐसे में बीकानेर ही नहीं बल्कि देश के अलग-अलग बड़े शहरों के साथ ही विदेशों से भी बीकानेर की ज्वेलरी कारोबार को खासा उम्मीदें हैं. यही कारण है कि गोल्ड ज्वेलरी कारोबार से जुड़े लोगों ने इसको लेकर भी खासी तैयारियां कर रखी है. अनिल सोनी कहते हैं कि स्थानीय खरीदारों का भी रेस्पॉन्स देखने को मिल रहा है.

Author