Trending Now




सीकर.राजस्थान में मौसम एक बार फिर बदलने वाला है। दो दिन भीषण गर्मी का सामना करने के बाद प्रदेश में फिर राहत की बरसात होगी। जिससे तापमान में गिरावट के साथ लू से भी निजात मिलेगी। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार राजस्थान के पूर्वी व पश्चिम के करीब 15 जिलों को गुरुवार व शुक्रवार को लू से भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। लेकिन इसके बाद दो दिन प्रदेश में तेज हवाओं के साथ बरसात का दौर फिर लौटेगा। जिससे प्रदेश के कई जिलों को गर्मी से कुछ हद तक राहत मिलेगी।

यहां होगी बरसात
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार प्रदेश में 21 व 22 मई को प्रदेश के जयपुर, भरतपुर व बीकानेर संभाग में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी हवाओं व बादलों की गरज के साथ बरसात होगी। इस दौरान 21 मई को राजस्थान के पूर्वी जिलों में अलवर झुंझुनू और सीकर जिलों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के साथ बरसात होने के आसार है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिलों के कुछ इलाकों में भी इस दौरान तेज हवाओं के साथ बरसात राहत पहुंचा सकती है। इसी तरह 22 मई को पूर्वी राजस्था के अलवर, भरतपुर व धौलपुर तथा पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिलों में 30 से 40 किमी रफ्तार वाली धूल भरी हवाओं के साथ कुछ जगहों पर बारिश देखने को मिल सकती है।

दो दिन तपेगा राजस्थान
मौसम विभाग के अनुसार इससे पहले राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर जारी रहेगा। करीब आधा प्रदेश इस दौरान लू की जद में रहेगा। मौसम केंद्र के अनुसार गुरुवार को पूर्वी राजस्थान के अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, बूंदी, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, टोंक, सवाई माधोपुर और सीकर तथा पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर और चूरू जिले में लू झुलसाएगी। वहीं, शुक्रवार को पूर्वी राजस्थान के अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, करौली, कोटा, टोंक, सवाई माधोपुर और सीकर तथा पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर और चूरू जिले लू की चपेट में होंगे।

45 पार पहुंचा पारा
इससे पहले राजस्थान में बुधवार को सबसे अधिक तापमान धौलपुर में 45. 6 डिग्री और चूरू में 45 डिग्री दर्ज हुआ।

Author