Trending Now




बीकानेर,पुलिस की कार्यशैली में पारदर्शिता लाने व छवि सुधारने के उद्देश्य से हाईकोर्ट के आदेश के बाद अब प्रदेश के थानों में सीसीटीवी कैमरे लगवाए जा रहे हैं। पुलिस थानों में होने वाली हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। हर थाने में पांच से सात सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इस संबंध में पूर्व में ही पुलिस मुख्यालय को अवगत करा दिया गया था। सरकार ने थानों में कैमरे लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मार्च माह तक बीकानेर रेंज के 92 थानों में से 38 थानों में कैमरें लग चुके हैं।

बीकानेर शहर सहित जिले में वर्तमान में 27 थाने हैं। महिला थाना भी शामिल हैं। जिले में अब तक 26 थानों में सीसीटीवी कैमरे लग चुके हैं। थानों में लगे सीसीटीवी कैमरों की निगरानी के लिए अभय कमांड एंड पुलिस कंट्रोल रूम में अलग से कंट्रोल रूम बनाया गया है। थानों के प्रवेश व निकास द्वार, मुख्य द्वार, लॉकअप के बाहर सभी गलियारे, बरामदे, लॉबी, स्वागत कक्ष, आउट हाउस, निरीक्षक व उप निरीक्षकों के कमरे, वॉश रूम, शौचालय, ड्यूटी ऑफिसर का कक्ष और थाने के पिछले हिस्से में भी कैमरे लगाए गए हैं।
यहां इतने लगे हैं कैमरे
कोटगेट में छह, कोतवाली में तीन, नयाशहर में चार, महिला में चार, सदर में चार, जेएनवीसी में चार, गंगाशहर में पांच, नाल में छह, बीदवल में पांच, नापासर में तीन, नोखा में तीन, देशनोक में चार, पांचू में दो, कोलायत में आठ, गजनेर में चार, बज्जू छह, खाजूवाला में चार, दंतौर में पांच, पूगल तीन, पूगल में तीन, छतरगढ़ में चार, लूणकरनसर में दो, जामसर में आठ, महाजन में चार, कालू में एक, श्रीडूंगरगढ़ में तीन, जसरासर में चार सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं।

हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार थानों में लगने वाले सीसीटीवी कैमरों की रिकॉर्डिंग 18 महीने तक सुरक्षित रखनी होगी। ताकि हिरासत में यातना या मौत होने की घटना के बाद सीसीटीवी फुटेज कोर्ट व मानवाधिकार आयोग को उपलब्ध करवाएं जा सकें। कैमरों व रिकॉडिंग के साथ किसी तरह की छेड़छाड़ पाए जाने पर संबंधित थानाधिकारी व स्टाफ के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बीकानेर रेंज कार्यालय से मिले आंकड़ों के अुनसार सीसीटीवी कैमरे लगाने में बीकानेर जिला प्रथम हैं। बीकानेर जिले के 27 थानों में से 26 में कैमरे लग चुके हैं। श्रीगंगानगर जिले के 27 में से 18, चूरू के 21 में से 10 और हनुमानगढ़ के 17 थानों में से आठ में कैमरे नहीं लगे हुए हैं। इन थानों में कैमरे लगाने की प्रक्रिया चालू हैं।

आमजन थाने में आने से डरते हैं। लोगों में डर रहता है कि पुलिसकर्मी कैसा व्यवहार करेंगे। कई थानों में स्वागत कक्ष बने हैं। इसके बाद भी फरियादियों से पुलिसकर्मी ढंग से बात तक नहीं करते। अब थानों में सीसीटीवी कैमरा लगाए जा चुके हैं। पिछले साल किस थाने में कितने सीसीटीवी कैमरे लगेंगे, इसका एक स्टेट्मेंट बनाकर मुख्यालय भेजा था। प्रदेश मुख्यालय को अवगत कराने के बाद जिले के 26 थानों में कैमरे चालू कर दिए गए हैं।योगेश यादव, पुलिस अधीक्षक बीकानेर

उच्च न्यायालय ने प्रदेश के सभी पुलिस थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का आदेश दिया था। इसकी पालना में सरकार व पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार थानों में सीसीटीवी कैमरे लगवा रहे हैं। बीकानेर रेंज में 92 थानों में से 38 में सीसीटीवी कैमरे लगने का काम पूरा हो चुका हैं, जिन्हें संबंधित जिले के अभय कमांड एंड पुलिस कंट्रोल रूम से जोड़ा जा चुका हैं।
ओमप्रकाश, बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक

Author