Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में पारा माईनस पांच डिग्री पर पहुंच गया है। राजस्थान के 19 जिलों में कड़ाके की सर्दी का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में सवेरे देर तक कोहरे की चादर चल रही है।

कोहरे के कारण विजिबिलिटी कम होने के चलते सड़क हादसे बढ़ रहे हैं। ऐसे में राजस्थान सरकार ने कई जिलों में बच्चों के अवकाश बढ़ा दिए हैं। भरतपुर, अलवर के बाद अब जयपुर में भी बच्चों की छुट्टिया बढ़ा दी गई है।

6 जनवरी से खुल रहे थे अधिकतर स्कूल
जयपुर में कलेक्टर प्रकाश राज पुरोहित ने बताया कि निजी और सरकारी सभी तरह के स्कूलों को इस आदेश को फॉलो करना होगा। जयपुर में 6 जनवरी से अधिकतर स्कूल खुल रहे थे। लेकिन अब ये सोमवार नौ जनवरी से खुलेंगे। छह और सात तारीख का अवकाश घोषित कर दिया गया है। उसके बाद आठ जनवरी का रविवार है। इस कारण से अब नौ जनवरी को स्कूल खुलेंगे। हालांकि कलेक्टर ने कहा कि अगर नौ जनवरी को भी मौसम अनूकूल नहीं रहा तो स्कूलों के बादे में फिर से सोचा जाएगा। उल्लेखनीय है जयपुर में देर रात का पारा 3.8 डिग्री रहा है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दो दिनों में यह माइनस तक जा सकता है।

टीचर्स के लिए अवकाश नहीं,परीक्षाएं उसी समय पर रहेंगी
कलेक्टर ने बताया कि टीचर्स को लेकर स्कूलों ने जो गाइड लाइन जारी कर रखी है उसे ही फॉलो करना होगा। नई गाइड लाइन टीचर्स के लिए जारी नहीं की गई है। साथ ही जिन स्कूलों में परीक्षाएं हैं, उनका भी समय नहीं बदला गया है। वे अपने तय समय के अनुसार ही रहेंगी। उल्लेखनीय है कि जयपुर कलक्टर से पहले ही भरतपुर और अलवर जिले के कलक्टर ने रविवार तक बच्चों का अवकाश घोषिल कर दिया है। सरकार ने अन्य जिलों के भी कलक्टर्स को मौसम के अनुसार फैसले लेने के लिए कहा है।

बीकानेर,अत्यधिक शीत लहर के चलते शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल ने एक आदेश निकालकर विद्यालयों में समय परिवर्तन अथवा अवकाश करने के लिये जिला कलक्टर को ही अधिकृत कर दिया है। जिसमें 15 जनवरी तक गैर सरकारी व सरकारी स्कूलों में स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप समय परिवर्तन या अवकाश का निर्णय ले सकते है। जिसके लिये मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी से समन्वय स्थापित कर यथावश्क निर्णय लिया जाने की बात कही गई है।

छुट्टियों को लेकर वायरल हो रही है सूचनााएं
इस आदेश के बाद सर्दी की छुट्टियां बढ़ाने की अफवाहें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। जबकि इस आदेश में ऐसा कुछ भी इंगित नहीं है। राज्य सरकार के निर्णय के अनुरूप शिक्षा निदेशक ने प्रदेश के समस्त जिला कलक्टर को इस आदेश से अपने जिले की मौसम परिस्थितियों के अनुकुल निर्णय लेने की बात कही है।

संभव है कि आज शाम तक आधे से ज्यादा राजस्थान में बच्चों का सर्दी का अवकश और बढ़ सकता है।

Author