Trending Now




बीकानेर,राजस्थान की करीब डेढ़ करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन देने के बाद अब गहलोत सरकार स्कूली बच्चों को स्मार्ट टेबलेट्स देने की तैयाकी में हैं.इसके तहत 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के करीब 93 हज़ार प्रतिभावान बच्चों को स्मार्ट टैबलेट्स दिए जाने की चर्चा है. खास बात ये कि इन स्मार्ट टेबलेट्स में 3 साल की निःशुल्क इंटरनेट कनेक्टीविटी भी फ्री होगी.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में राज्य स्तरीय राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह के दौरान कहा कि राज्य सरकार युवाओं को अपनी प्रतिभा निखारने और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए जरुरी संसाधन उपलब्ध कराने की कोशिश है. इसी क्रम में अब बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स को 3 साल की निःशुल्क इंटरनेट कनेक्टीविटी के साथ स्मार्ट टैबलेट्स मिलेगें

सीएम गहलोत ने कहा कि स्मार्ट टेबलेट्स मिलने पर स्टडेंट को सुगमता होगा और कई उपयोगी जानकारियों भी उसे घर बैठे ही मिल जाएगी. उन्होने कहा कि इस कदम से स्टेडेंट्स को आधुनिक तकनीक से जोड़ने की कोशिश होगी. ताकि बच्चे आधुनिक समय में पिछड़ ना जाएं. स्टूडेंट्स को स्मार्ट टेबलेट्स देने की वृहद योजना की घोषणा गहलोत सरकार के आगामी बजट में हो सकती है. दरअसल, सीएम गहलोत ने जयपुर में हुए सार्वजनिक कार्यक्रम में इस बारे में सरकार की मंशा ज़ाहिर कर थी, हालांकि गहलोत ने इस योजना पर विस्तृत जानकारी नहीं दी है. मुख्यमंत्री गहलोत ने इतना ज़रूर कहा कि इस योजना पर सरकार काम कर रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाला बजट युवाओं और खिलाड़ियों के साथ ही स्कूली छात्रों के लिए भी समर्पित होगा।

इधर राजस्थान की लगभग 1.35 करोड़ महिलाओं को स्मार्ट फोन दिए जाने की तैयारी राज्य सरकार के स्तर पर लगभग पूरी बतायी जा रही है. जानकारी के अनुसार सरकार की ओर से प्रदेश की चिरंजीवी कार्डधारी 1.35 करोड़ महिलाओं को दीपावली के बाद स्मार्टफोन दिया जाएगा जिसके लिए प्रदेश के सभी जिलों की विशेष कैंप लगाकर फोन बांटे जाएंगे.

सूत्रों के मुताबिक महिलाओं सैमसंग, नोकिया और जियो कंपनी के स्मार्टफोन के साथ भी हर महीने 20 जीबी डेटा समेत 3 साल का डेटा बैकअप फ्री में मिलेगा. मोबाइल में डेटा यूज करने के लिए अलग से कोई रिचार्ज भी नहीं करवाना पड़ेगा. कैंप के दौरान ही फोन मिलेगा जिसमें उसी वक्त सिम डाल कर उसे मौके पर ही फोन को एक्टिवेट कर दिया जाएगा.

Author