Trending Now




बीकानेर,पीबीएम हॉस्पिटल में सीटी एमआरआई जैसी महंगी जांच फ्री कर देने के बाद जांचों की संख्या लगभग डेढ़ गुना बढ़ गई है। एमआरआई के लिए जहां पहले एक सप्ताह तक इंतजार करना पड़ता था अब 15 दिन बाद की डेट मिलने लगी है। सिटी स्कैन एक ही दिन में हो जाती थी उसके लिए भी दो से तीन दिन आगे की डेट मिल रही है। यह स्थिति तब है जब पीबीएम हॉस्पिटल के सरकारी सैटअप में एक एमआरआई और एक सीटी स्कैन के साथ ही पीपीपी मोड में एक एमआरआई और दो सीटी स्कैन मशीन चल रही है। हालांकि लंबी डेट सरकारी मशीनों में ही मिल रही है क्योंकि वहां मशीन के साथ स्टाफ की कमी भी एक बड़ी परेशानी है।

सरकार ने एक अप्रैल से आउटडोर स्लिप सहित सभी तरह की जांच फ्री कर दी। हालांकि अप्रैल के पहले पखवाड़े में छुट्टियों का माहौल ज्यादा रहने से आउटडोर पेशेंट का लोड नहीं रहा इसके बावजूद जांच कराने वालों की संख्या डेढ़ गुना तक पहुंच चुकी है। सुपर स्पेशियलिटी सेंटर में चल रही सरकारी एमआरआई मशीन पर हर दिन लगभग 25 लोगों की जांच करने के बावजूद 15 दिन आगे की डेट देनी पड़ के रही है। वजह, यहां दिन में 12 घंटे ही जांच मशीन चालू रहती है क्योंकि स्टाफ की अत्यधिक कमी है। इसी तरह इस सेंटर पर हर दिन औसतन 40 सीटी स्कैन जांच होती है। हॉस्पिटल प्रशासन का मानना है कि अभी वर्कलोड और बढ़ेगा। यह दो से तीन गुना तक भी हो सकता है।

दूसरी ओर सरकार ने फ्री जांच योजना को सुचारु करने और मरीजों को समय पर राहत, उपचार देने के लिए सख्त निर्देश दिए हैं। चिकित्सा शिक्षा सचिव वैभव गलारिया ने सभी मेडिकल कॉलेज प्राचार्य, सुपरिटेंडेंट की मीटिंग लेकर कहा है, संसाधनों का अधिकतम उपयोग करते हुए मरीजों को राहत देनी है। सरकार इस नई जांच घोषणा के बाद प्रत्येक हॉस्पिटल में स्थितियों का रिव्यू भी करेगी। इसके लिए बीकानेर में भी एक टीम आएगी।

हालांकि अभी वर्कलोड का मूल्यांकन नहीं किया है। लेकिन बढ़ना तय है उसके हिसाब से ही हम इंतजाम कर रहे हैं। सरकार ने कहा है, किसी भी हाल में मरीजों को परेशानी नहीं होनी चाहिए। साप्ताहिक रिव्यू भी होगा। बीकानेर भी टीम आएगी। हम पूरी तैयारी कर रहे हैं। -डॉ. पीके सैनी, सुपरिटेंडेंट पीबीएम

निसंदेह काम बढ़ा है। इसके साथ ही जरूरत के सामान की सूची मांगी है। जो हमने मेडिकल कॉलेज को सौंप दी है। फेकल्टी, स्टाफ की जरूरत का ब्यौरा भी दिया है।

-डॉ. रिद्धिमा, प्रोफेसर एवं प्रभारी रेडियो डायग्नोसिस विभाग

Author