Trending Now




बीकानेर,दीपावली के बाद बाजारों में शादियों की रौनक नजर आने लगी हैं। बाजारों में इन दिनों देवउठनी एकादशी पर शादियों के लिए बड़ी संख्या में ग्रामीण भी यहां आ रहे हैं। इससे खरीदारी का माहौल बना है। व्यापारी भी खुश हैं। बाजार में दुकानें जल्दी खुल रही है और देर तक बंद हो रही है। धनतेरस से लेकर अब तक सोने व चांदी के भावों में भी जबरदस्त तेजी आई है। नौ दिन में चांदी 3750 रुपए प्रति किलोग्राम तथा सोना 1150 रुपए प्रति दस ग्राम चढ़ा है। उसके बाद भी सर्राफा बाजार में रौनक बनी है। शहर के प्रमुख बाजारों में सुबह से शाम तक भीड़ लगी रहती है। बाजार में खरीदार अधिक आने से वाहनों की संख्या भी बढ़ गई है। ना पैदल निकलने की जगह है और ना ही वाहन निकालने की। बाजारों में वर व वधू पक्ष के लोग दूल्हन के लिए लहंगे चुन्नी, लेन देन की साडिय़ां, आभूषण, इलेक्ट्रोनिक आइटम आदि के अलावा दूल्हे के लिए साफा शेरवानी, कलंगी, महिला संगीत का सामान आदि खरीद रहे हैं। सर्दियां शुरू होने के साथ ही कंबल व ऊनी कपड़े भी खरीद रहे हैं। वेलवेट के कंबल खूब पसंद किए जा रहे हैं।

शादियों में होने लगी नए नोट की मांग
शादी ब्याह में नेग देने व लेनदेन के लिए 10, 20, 50, 100, 200 तथा 500 रुपए के नए नोटों की मांग होने लगी हैं। हालांकि 10 रुपए के नोट बैंकों में नहीं मिल रहे है। बाजार में 10 रुपए के नए नोट की गड्डी 1400 से 1500 रुपए में बिक रही है। बाजार में नोटों की माला बनाने के लिए भी नोटों की मांग बनी हुई है।

इलेक्ट्रोनिक आइटम पर दिए जा रहे हैं पैकेज
कार्तिक मास शुक्ल पक्ष की देखउठनी एकादशी पर 23 नवंबर को जिले में शादियों की धूम रहेगी। इस दिन शादी का अबूझ मुहूर्त रहेगा। कंपनियों की ओर से इलेक्ट्रोनिक आइटमों पर पैकेज दिए जा रहे हैं। इसमें एलईडी, फ्रीज व वाशिंग मशीन पैकेज में मिल रहे हैं। इसमें छूट भी दी जा रही है।

Author