Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में चूरू, सीकर, अजमेर, धौलपुर और पिलानी में जहां तापमान 2 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया है तो वहीं पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर जैसलमेर बीकानेर और बाड़मेर में रातें ठंडी लेकिन दिन गर्म हो रहे है.

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तरी भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रीय हो गया है जिससे उत्तर की तरफ से आने वाली हवाओं की रफ्तार कम हो गई है. इसलिए पश्चिमी राजस्थान में फिलहाल तापमान दिन में बढ़ रहा है लेकिन 12 दिसंबर के बाद तापमान फिर घटेगा और राजस्थान में ठंड का कहर बढ़ सकता है.

राजस्थान में सिरोही के माउंट आबू में जहां खेतों में बर्फ जम जाती है जहां पारा 3 डिग्री से नीचे है. गुरुवार को यहां तापमान 1 डिग्री था. हालांकि शुक्रवार को कुछ बढ़ोतरी के साथ तापमान 3 डिग्री तक पहुंचा जिससे लोगों को दिन में जरुर कुछ राहत मिली. इसके अलावा बांसवाड़ा, डूंगरपुर और अजमेर के किशनगढ़ में भी पेड़ पौधों पर कई जगह बर्फ की चादर नजर आई.

दरअसल उत्तर भारत के इलाके में जिसमें हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और जम्मू कश्मीर में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रीय होने की वजह से वहां बारिश और बर्फबारी हो रही है. ये हालात 10-11 दिसंबर तक बने रहेंगे. लेकिन 11 तारीख से जैसे ही मौसम साफ होगा. तो हवाओं की रफ्तार बढ़ेगी. हिमाचल प्रदेश समेत पहाड़ी इलाकों से बारिश और बर्फबारी के बाद वहां से ठंडी हवाएं राजस्थान की ओर आएगी तो यहां ठंड का बढना तय है. उत्तर भारत से हवाएं आएगी तो राजस्थान के साथ साथ पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सर्दी के तेवर तेज होंगे.

अजमेर, बीकानेर और श्रीगंगानगर में जहां दो दिन पहले तापमान 10 डिग्री से नीचे आ गया था लेकिन अब वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने से हल्की राहत मिली है. लेकिन ये राहत 2 दिन की है. 12 दिसंबर से फिर ठंड बढ़ेगी. राजस्थान में दिन का औसत तापमान भी 2 दिन पहले 24-28 डिग्री था. लेकिन इन तीन दिनों में तापमान बीकानेर, जालोर और बाड़मेर में 30 डिग्री से पार हो गया है इसके अलावा जैसलमेर और जोधपुर में 29 डिग्री रहा. मौसम विभाग का कहना है कि 12 दिसंबर के बाद जैसे ही हवाओं की रफ्तार बढ़ेगी. राजस्थान में सर्दी अपना असर दिखाना शुरु करेगी. फतेहपुर और माउंट आबू में पारा जमाव बिंदू पर भी जा सकता है.

Author