Trending Now




बीकानेर कोरोना की तीसरी लहर की वजह से बंद किए गए स्कूलों में 10 फरवरी से एक बार फिर रौनक शुरू हो जाएगी। गुरुवार से राज्य के सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में छठी से आठवीं तक की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

इन कक्षाओं के नौनिहाल एक महीने के बाद फिर से स्कूलों में पहुंच कर शिक्षा ग्रहण करेंगे। संस्था प्रधानों को अभिभावकों की लिखित स्वीकृति लेने को कहा गया है। जो अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहते, उन बच्चों को ऑनलाइन शिक्षण कराने के निर्देश दिए गए हैं।

स्कूलों में एक फरवरी से कक्षा नवीं से बारहवी तक के विद्यार्थी पहले से ही आ रहे हैं। जाना है। जबकि शेष कक्षाओं का बोर्ड कक्षाओं का बाकी बचा कोर्स 15 मार्च तक पूरा करने के कोर्स 20 फरवरी तक पूरा किया निर्देश हैं।

गाइड लाइन की करनी होगी पालना

सरकार ने अब सार्वजनिक कार्यक्रमों, विवाह समारोह आदि में भी लोगों की संख्या में बढ़ोतरी कर दी है। हालांकि कोरोना गाइड लाइन का पूरी तरह पालन करने के निर्देश हैं। स्कूलों में बच्चों और अध्यापकों को मास्क लगाकर आने, सेनेटाईजर का उपयोग करने, आवश्यक दूरी बनाए रखने, एक दूसरे की वस्तुएं उपयोग नहीं करने की हिदायत दी गई है। स्कूल बस के चालकों तथा परिचालकों को कोरोना की दोनों डोज लगी होनी जरूरी होगी, जिनके दोनो डोज नहीं होगी उन्हें स्वीकृति नहीं दी जाएगी।

फिलहाल मिड डे मील नहीं बनेगा

सरकारी स्कूलों में फिलहाल मिड डे मील योजना के तहत खाना नहीं दिया के जाएगा। मिड डे मील योजना के तहत बच्चों के अभिभावकों को सूखी राशन सामग्री तथा कांबों पैक ही वितरित किए जाएंगे। इनके वितरण में कुक कम हेल्पर की सहायता ली जाएगी।

Author