Trending Now




बीकानेर,काले धन के प्रचलन को रोकने के लिए छह साल पहले केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने नोटबंदी करने की घोषणा की थी.समानांतर अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ने से रोकने के लिए उठाए गए बड़े कदम, लॉन्ग टर्म में लड़खड़ाने की संभावना नजर आ रही है, क्योंकि कई सर्वेक्षणों से पता चलता है कि केंद्र के ‘कैश-लेस’ अर्थव्यवस्था बनाने के प्रयास के बावजूद, लोगों के हाथों में मुद्रा केवल पिछले छह वर्षों में बढ़ी है.

अर्थव्यवस्था में डिजिटल लेनदेन में बढ़ोतरी दर्ज की गई है, फिर भी नकद लेनदेन में 44 फीसदी की वृद्धि हुई है. विशेष रूप से रियल एस्टेट सौदों में, एक सर्वेक्षण से पता चला है. सर्वेक्षण में यह भी सामने आया है कि 76 फीसदी लोग नकदी का इस्तेमाल किराने का सामान खरीदने, बाहर खाने और खाना पहुंचाने के लिए करते हैं. नकद उपयोग के अन्य सामान्य क्षेत्रों में घर की मरम्मत, सौंदर्य सेवाएं आदि शामिल हैं.

क्या हैं सर्वे के टूल्स?

स्थानीय सर्किल ने नकदी के उपयोग को बेहतर ढंग से समझने के लिए विमुद्रीकरण के बाद छठे साल में सर्वेक्षण किया. सर्वेक्षण को भारत के 342 जिलों में स्थित नागरिकों से 32,000 से अधिक प्रतिक्रियाएं मिलीं. उत्तरदाताओं में 68 फीसदी पुरुष थे, जबकि 32 फीसदी उत्तरदाता महिलाएं थीं. 44% उत्तरदाता टियर 1 से थे, 34% टियर 2 से थे और 22% उत्तरदाता टियर 3, 4 और ग्रामीण जिलों से थे.

क्या निकला सर्वे से निष्कर्ष?

लोकलसर्किल द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, संपत्ति लेनदेन 2021 के सर्वेक्षण में मूल्य प्रति लेनदेन के दृष्टिकोण से नकद उपयोग के शीर्ष क्षेत्र के रूप में उभरा. पिछले 7 वर्षों में संपत्ति खरीदने वाले सर्वेक्षण में से 44% ने कहा कि नकद लेनदेन का हिस्सा था. विशेष रूप से, नवंबर 2021 में लोकलसर्किल सर्वेक्षण की तुलना में स्थिति में सुधार हो सकता है, जब 70% उत्तरदाताओं ने पिछले 7 वर्षों में अर्जित संपत्ति के लेनदेन के हिस्से के रूप में नकद भुगतान करने की बात स्वीकार की थी. 16% के मुकाबले जिन्होंने 2021 में नकद में आधी से अधिक राशि का भुगतान करने की बात स्वीकार की, नए सर्वेक्षण से पता चलता है कि नए सर्वेक्षण में ऐसे मामलों का प्रतिशत गिरकर 8% हो गया है. इसके अलावा, अन्य क्षेत्रों में से एक ओर जहां 2021 के सर्वेक्षण में लोगों द्वारा नकदी का उपयोग अधिक होने की सूचना दी गई थी, वह घर की मरम्मत, घरेलू कर्मचारियों के वेतन, सौंदर्य सेवाओं के लिए था. सर्वेक्षण में शामिल 76% परिवारों ने यह भी कहा कि उन्होंने पिछले 12 महीनों में किराने का सामान, बाहर खाने और भोजन वितरण लेनदेन के लिए नकदी का इस्तेमाल किया इस सर्वेक्षण से पता चलता है कि कई लोगों को अभी भी डिजिटल भुगतान प्रणाली को स्थानांतरित करना या अपनाना है, शायद इसलिए कि किसी स्टोर से फल, सब्जियां या किराने की कुछ वस्तुओं की खरीद के लिए नकद भुगतान करना अधिक सुविधाजनक है, या वाउचर भुगतान सहित अन्य कारणों से. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिलीप असबे ने जुलाई में एक आधिकारिक कार्यक्रम में कहा कि यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) जैसी सेवाओं का उपयोग करने वाले लोगों का कुल ब्रह्मांड अभी भी 250 मिलियन या आबादी का लगभग पांचवां हिस्सा है.

Author