Trending Now




जयपुर राजस्थान काडर में तैनात आइएएस अफसरों के केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने का सिलसिला जारी है। हाल ही प्रमुख सचिव पद पर पदोन्नत हुए 1998 बेंच के आइएएस और वर्तमान में राज्यपाल के सचिव सुबीर कुमार ने भी दिल्ली की राह पकड़ ली है। कुछ दिन पहले ही 2011 बैच के आइएएस अभिमन्यु कुमार केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर जा चुके हैं। सुबीर कुमार के केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली जाने के आवेदन पर राज्य सरकार ने अनापत्ति

अफसरों की कमी ने बढ़ाई सरकार की चिंता,अहम विभाग अतिरिक्त प्रभार के भरोसे,राज्य की ब्यूरोक्रेसी पर बढ़ता जा रहा कार्यभार

प्रमाण पत्र जारी कर दिया है। अब सुबीर अपनी नई नियुक्ति का इंतजार कर रहे हैं। एक के बाद एक अधिकारियों के जाने से राज्य सरकार की चिंता भी बढ़ गई है कि प्रदेश में अफसरों की कमी होने पर किस तरह से चुनावी वर्ष में योजनाओं और कार्यक्रमों का क्रियान्वयन होगा। सुबीर कुमार की जगह अब अन्य आइएएस को राज्यपाल का सचिव बनाया जाएगा। इससे मुख्यधारा में एक और अफसर की कमी होगी।

35 से ज्यादा विभागों का अतिरिक्त प्रभार

मौजूदा समय में सरकार के अलग- अलग विभागों की कमान संभाल रहे 23 आइएएस अफसरों के पास 35 से ज्यादा विभागों का अतिरिक्त प्रभार है। इनमें से कुछ विभाग सीधे जनता से जुड़े हैं।

प्रतिनियुक्तिपर जाएंगे तीन और आइएएस

केन्द्र में राजस्थान काडर के 20 अफसर पहले से ही तैनात हैं। उषा शर्मा, वी. श्रीनिवासन और रोहित कुमार सिंह सचिव पद पर हैं। अब अजिताभ शर्मा, राजेश यादव व सुबीर कुमार प्रतिनियुक्ति पर जाएंगे।

पहली बार कलक्टर के पास भी अतिरिक्त प्रभार

जयपुर कलक्टर राजन विशाल को पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त कार्यभार संभालना पड़ रहा है। अफसरों का कहना है कि ऐसा पहली बार हुआ है कि जयपुर कलक्टर के पास भी अतिरिक्त प्रभार हो ।

Author