Trending Now




बीकानेर,पेट्रोल पंपों का नजारा आज आम दिनों की बजाय बदला सा था। आमतौर पर सुबह से ही पेट्रोल पंपों पर लोगों की भीड़ लगने लगती है, लेकिन रविवार को हर एक पेट्रोल पंप पर सन्नाटा पसरा था। मुख्य गेट पर ताला लटक रहा था। कई लोग रोजमर्रा की तरह से अपने वाहन लेकर पेट्रोल पंपों पर आ रहे थे, लेकिन उन्हें वहां से मायुस होकर ही लौटना पड़ रहा था। वजह है वैट के विरोेध में पेट्रोल पंपों की हड़ताल। राजस्थान पेट्रोलियम एसोसिएशन के आह्वान पर आज प्रदेशभर के पेट्रोल पंप सुबह 6 बजे बंद है। सोमवार से अनिश्चिकालीन हड़ताल की चेतावनी दे रखी है।

राजस्थान में पेट्रोल पर वैट दूसरे राज्यों से ज्यादा है। पेट्रोल विक्रेता लगातार इसको लेकर आंदोलनरत है। इसके बावजूद सरकार अनदेखी कर रही है। अब पेट्रोल डीलर भी आर.पार की लड़ाई पर उतारू है। यही वजह है कि लगातार दो दिन दो-दो घंटे की सांकेतिक हड़ताल के बाद आज 12 घंटे की हड़ताल पर चल गए है। सुबह 6 बजे से ही पेट्रोल पंप बंद है अब शाम 6 बजे खुलेंगे। लेकिन डीलरों ने सोमवार से अनिश्चिकालीन हड़ताल की चेतावनी दे रखी है। ऐसे में लोगों को परेशानी उठानी पड़ सकती है।

बीकानेर पेट्रोलियम एसोसिएशन के पदाधिकारी भी आज सुबह से ही सक्रिय है। सतर्कता के साथ पूरी निगरानी कर रहे हैं। जिले में कहीं कोई पेट्रोल पंप खुला तो नहीं है। इसके लिए अलग.अलग टीमों का गठन किया गया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरपत सिंह राजवी ने बताया कि बीते दिनों जब हड़ताल की, तो सरकार ने दस दिन का समय मांगा था। वह समय अवधि पूरी होने के बाद भी किसी तरह की बात सरकार ने नहीं की। यह सरकार की हठधर्मिता है।

दो अक्टूबर से होगी अनिश्चिकालीन हड़ताल
स्टेशन रोड पर एक पेट्रोल पंप के आगे एकत्रित हुए एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने रोष जताते हुए कहा कि सरकार नहीं मान रही है, ऐसे में अब दो अक्टूबर से अनिश्चितकाल के लिए हड़ताल होगी। इसकी चेतावनी पहले ही दे चुके है। गौरतलब है कि जिले में करीब 250 पेट्रोल पंप डीलर है, जो हड़ताल में शामिल हुए।

पेट्रोल डीलरों में इस बात को लेकर मलाल है कि राजस्थान में पेट्रोल पर सबसे अधिक 31.04 प्रतिशत वैट है और डीजल पर 19.30 प्रतिशत वैट है। गुजरात में 13.70, पंजाब में 13.77 प्रतिशत ही वैट है। इसके अलावा हरियाणा में 18.20, यूपी में 19.36, दिल्ली में 19.40 प्रतिशत वैट पेट्रोल पर है। साथ ही पंजाब में डीजल पर महज 9.9 प्रतिशत ही वैट है। हरियाणा में 16, यूपी में 17’08, गुजरात में 14.90 और दिल्ली में 16.75 प्रतिशत ही वैट डीजल पर है।

पेट्रोल पंपों की हड़ताल को लेेकर बीकानेर पेट्रोलियम एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरपत सिंह राजवी, पंड़ित जयदेव शर्मा, शंकर लाल सारण, वेदांत शर्मा, पवन बोहरा, संजय चांड़क, अमित सांखला, अरविन्द दाधीच, नरेन्द्र कल्ला, अमित शर्मा सहित डीलर सक्रिय रहे।

Author