Trending Now




बीकानेर,लंपी वायरस ने देश में कहर बरपाया. लाखों पशुओं ने इस वायरस की चपेट में आकर दम तोड़ दिया. किसानों को खासा नुकसान हुआ. देश में लंपी वायरस का कहर लगभग शांत हो चुका है.

लेकिन अब दूसरे वायरस ने पशुपालकों को परेशान करना शुरू कर दिया है. देश में नए वायरस ने सुअरों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है. बचाव के लिए सरकारी मशीनरी तमाम इंतजाम में जुट गई है. विशेषज्ञों का कहना है कि अफ्रीकन स्वाइन फीवर वायरस से व्यक्ति संक्रमित नहीं हो पाता है.

राजस्थान में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू की दस्तक

राजस्थान में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है. यह तेजी से राज्य के सुअरों को अपनी चपेट में ले रहा है. पशु पालक परेशान हैं कि कैसे सुअरों को इस वायरस से बचाया जाए. इसके लिए पशु चिकित्सा विभाग से संपर्क कर मदद ली जा रही है. हालांकि पशु चिकित्सक भी पशुपालकों की हर संभव मदद में जुटे हुए हैं.

पंजाब से राजस्थान पहुंचा वायरस

अफ्रीकन स्वाइन फ्लू वायरस पहले पंजाब में कहर बरपाया. लेकिन राज्य में इस वायरस ने तेजी से पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि अफ्रीकन स्वाइन फ्लू पंजाब के रास्ते पूर्वी राजस्थान पहुंचा है. यहां यह वायरस तेजी से पैर पसार रहा है. पंजाब से राजस्थान में विशेषज्ञों ने इसकी एंट्री अलवर में दर्ज की है. राजस्थान के अन्य क्षेत्र में भी इस वायरस के तेजी से पैर पसारने की संभावना है.

इतने पशुओं की हुई मौत

अलवर में पुष्टि अफ्रीकन स्वाइन फ्लू की पुष्टि के बाद राज्य के अन्य जिलों में भी अफ्रीकन स्वाइन फ्लू के मामले देखने को मिले हैं. सवाई माधोपुर, जयपुर के जोबनेर, भरतपुर, कोटा, करौली और जयपुर के रेनवाल में इस रोग की पुष्टि हो चुकी है. स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि यह वायरस तेजी से सुअरों को संक्रमत कर रहा है. आंकड़ों के अनुसार, सवाई माधोपुर जिले के अलनपुर क्षेत्र में 2966 सुअर वायरस की चपेट में आ चुके हैं. इनमें से 2966 पशुओें की बीमारी से मौत हो चुकी है. कोटा के सांगोद क्षेत्र में 680 सूअरों में यह रोग हुआ.

अभी तक 444 से अधिक सुअरों की मौत हो गई. वहीं, जयपुर के जोबनेर में इस रोग की चपेट में आकर 66 पशुओं में से 60 की मौत हो चुकी है. भरतपुर के कामां, नगर, बयाना, भुसावर, उज्जैन, सेवर में रोग तेजी से वायरस फैला है. भरतपुर जिले में 177 संक्रमत पशु में से 70 की मौत हो चुकी है. करौली जिले में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू से पॉजिटिव मिले 50 पशुओं में से 10 की मौत हुई है. वहीं अलवर जिले में 82 संक्रमित पशुओं में से 60 पशुओं की मौत हो चुकी है.

सुअर मांस पर लगाया प्रतिबंध

अफ्रीकन स्वाइन फ्लू की चपेट में कोई और सुअर न आ सके. इसको लेकर राज्य सरकार के स्तर से कार्रवाई शुरू कर दी गई है. राज्य सरकार ने
सूअर के मांस और अन्य उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है. राजस्थान के अधिकांश जिलों में सुअरों की बिक्री के लिए उनकी आवाजाही पर भी रोग लगा दी गई है. पूरे राज्य में अलर्ट घोषित कर दिया गया है.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. किसान भाई, किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Author