Trending Now




बीकानेर,प्रदेश के विवेकानंद मॉडल स्कूलों में नवीन शिक्षा सत्र 2023-24 में एडमिशन की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गई। शिक्षा विभाग की ओर से इस संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं।

इसके मुताबिक इन स्कूलों में 6 से 8वीं कक्षा में खाली सीटों पर एडमिशन की प्रक्रिया बुधवार से शुरू की गई है। प्रवेश प्रक्रिया के बाद कक्षाएं एक अप्रैल से शुरू कर दी जाएगी।

बीते दिनों शिक्षा विभाग ने स्वामी विवेकानंद माॅडल स्कूलाें में सत्र 2023-24 में कक्षा 6 से 8वीं तक की खाली सीटाें पर प्रवेश की गाइडलाइन जारी की थी। इसके तहत 3 मार्च तक रिक्त सीटाें की विज्ञप्ति जारी कर 8 मार्च से 16 मार्च तक प्रवेश दिए जाएंगे। चयनित आवेदकों की सूची निर्धारण का काम 22 मार्च और अंतिम सूची 27 मार्च को जारी की जाएगी। चयनित छात्रों से 31 मार्च को प्रवेश फॉर्म भरवाए जा सकेंगे।

कक्षाओं का संचालन 1 अप्रैल से शुरू किया जाएगा। माॅडल स्कूलाें में पहले से पढ़ रहे विद्यार्थियाें काे नियमानुसार अग्रिम कक्षाओं में प्रवेश देकर 1 अप्रैल से स्कूल की सभी कक्षाओं का शैक्षणिक सत्र शुरू किया जाएगा। जबकि माॅडल स्कूलाें में कक्षा 9वीं से 12वीं की एडमिशन प्रक्रिया संबंधी दिशा-निर्देश अलग से जारी किए जाएंगे।

विभागीय निर्देशों के अनुसार एडमिशन के लिए एडमिशन कमेटी का गठन किया जाएगा। इसमें मॉडल स्कूलों के पास राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल के प्रधानाचार्य को अध्यक्ष, ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी, स्थानीय ब्लॉक से एक जनप्रतिनिधि को सदस्य बनाया जाएगा। इसके अलावा मॉडल स्कूल का प्रधानाचार्य सदस्य सचिव के रूप में कमेटी में शामिल किए जाएंगे। एडमिशन प्रक्रिया को पूरा करवाने का दायित्व इसी कमेटी का होगा।

Author