Trending Now




बीकानेर, शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने कहा कि विधायक कोष के तहत जिन कार्यों की अभिशंषा की जाती है, उनकी वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृतियां अविलम्ब जारी की जाएं। जनहित से जुड़े इन कार्यों को बेवजह लंबित नहीं रखा जाए।
डॉ. कल्ला गुरुवार को जोधपुर विद्युत वितरण निगम के विश्राम गृह में अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि जिला कलक्टर की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली साप्ताहिक बैठक में विधायक कोष के कार्यों की स्वीकृतियों की समीक्षा की जाए। उन्होंने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को लंबित स्वीकृतियां आगामी 15 दिन में जारी करते हुए सूचित करने के निर्देश दिए। साथ ही भविष्य में भी यह कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से करने को कहा।
शिक्षा मंत्री ने नगर निगम आयुक्त को मुक्ता प्रसाद नगर में सेक्टर 6 से 17 तक के पार्कों का निरीक्षण करते हुए आवश्यकता अनुसार इनकी चारदीवारी मरम्मत तथा सौन्दर्यकरण कार्य करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि धरणीधर परिसर में जनता क्लिनिक तथा पुष्करणा छात्रावास में कक्ष तथा शौचालय निर्माण की स्वीकृतियां जारी कर दी गई हैं। यह कार्य शीघ्र प्रारम्भ किए जाएं। उन्होंने बताया कि संक्रामक रोगों के इलाज हेतु अलग से अस्पताल बनाने के लिए विधायक निधि कोष से एक करोड रुपए स्वीकृत किए गए हैं, शेष राशि डीएमएफटी के तहत स्वीकृत करवाने के निर्देश दिए।
*चाक-चौबंद रखें सफाई व्यवस्था*
शिक्षा मंत्री ने कहा कि पुष्करणा ब्राह्मण समाज के ओलंपिक सावे के मद्देनजर अगले दो-तीन दिन शहरी क्षेत्र की सफाई व्यवस्था चाक-चौबंद रखें। आवश्यकता के अनुसार रात्रि कालीन सफाई भी करवाई जाए। सभी रोड लाइटें तथा नगर निगम द्वारा लगाई गई अस्थाई लाइट चालू रहें, यह भी सुनिश्चित किया जाए। इस दौरान यातायात संधारण तथा चिकित्सा व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि स्थानीय नागरिकों और सावे के लिए देश के विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो, इसके मद्देनजर सभी विभागों के अधिकारियों द्वारा टीम भावना के साथ कार्य किया जाए।
*सौंदर्यकरण पर दें विशेष ध्यान*
डॉ कल्ला ने कहा कि शहरी क्षेत्र के गोकुल सर्किल, मूलचंद पारीक सर्किल, मुरलीधर व्यास सर्किल सहित सभी सर्किलों का सौंदर्यकरण किया जाए। इसी प्रकार शहरी परकोटे के बाहर अम्बेडकर सर्किल, मेडिकल कॉलेज चौराहा आदि को भी यातायात व्यवस्था की दृष्टि से आवश्यकता अनुरूप री-डिजाइन किया जाए। उन्होंने जस्सूसर गेट, नत्थूसर गेट, गोगागेट और पूगल रोड चौराहे पर ट्रैफिक लाइट की संभावनाओं के मद्देनजर सर्वे करने के निर्देश दिए। गत दिनों के सिटी राउंड के दौरान दिए गए निर्देशों के क्रियान्वयन की समीक्षा की। हैड पोस्ट ऑफिस से जस्सूसर गेट होते हुए नया शहर थाने तक तथा डूडी पेट्रोल पंप से नत्थूसर गेट तक वॉल टू वॉल सड़क-डिवाइडर बनाने एवं रोड लाइट लगाने के निर्देश दिए। बंगला नगर में सीवरेज कनेक्शन देने, शहर में वेडिंग-नॉन वेंडिंग जोन निर्धारित करने संबंधी कार्यवाही के निर्देश दिए।
*मदरसों को जारी करें पट्टे*
शिक्षा मंत्री ने कहा कि बीकानेर शहर के 49 सहित जिले के 84 मदरसों को नियमानुसार पट्टे जारी किए जाएं। ग्रामीण क्षेत्र में इस संबंध में कार्यवाही के लिए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा शहरी क्षेत्र के लिए नगर निगम आयुक्त एवं नगर विकास न्यास सचिव को निर्देशित किया। साथ ही अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को इस कार्य के लिए पूर्ण समन्वय करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्कूलों और मदरसों में पोषाहार समय पर पहुंचे, यह भी सुनिश्चित किया जाए।
इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) अरुण प्रकाश शर्मा, नगर निगम आयुक्त पंकज शर्मा, नगर विकास न्यास सचिव नरेंद्र सिंह राजपुरोहित, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता एवं अधिशाषी अभियंता जे.पी. अरोड़ा सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।
*दरवाजों के सौंदर्यकरण कार्य का लोकार्पण शुक्रवार को*
शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला शहर के चारों दरवाजों के सौंदर्यकरण कार्य का लोकार्पण शुक्रवार प्रातः 10 बजे से करेंगे। इसकी शुरूआत जस्सूसर गेट से होगी। इसके बाद नत्थूसर गेट, शीतला गेट तथा गोगागेट के सौंदर्यकरण कार्य का लोकार्पण होगा। यह कार्य पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग द्वारा करवाया गया है। इस पर लगभग 115 लाख रुपये व्यय हुए हैं।
—–

Author