Trending Now




बीकानेर,राज्य के अतिरिक्त महानिदेशक यातायात वी के सिंह जिला पुलिस के वार्षिक निरीक्षण के लिए बीकानेर दौरे पर है। इस दौरान सिंह ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय का निरीक्षण किया। वहीं अभय कमांड सेन्टर की कार्यप्रणाली को भी देखा। सिंह ने अधिकारियों के साथ बैठक की तो पुलिस लाइन में मॉक ड्रील का अवलोकन भी किया। पुलिस लाइन पहुंचने पर एसपी तेजस्वनी गौतम के नेतृत्व में स्वागत किया गया। पुलिस टुकडिय़ों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। एडीजी ने पुलिस लाइन में अधिकारियों से बात कर कार्यों की समीक्षा की तथा आपातकाल में पुलिस की त्वरित कार्रवाई क्षमता का जायजा लिया। सिंह ने पुलिस कर्मचारियों की समस्याएं भी सुनी। इस दौरान किसी ने प्रमोशन के बारे में पूछा तो किसी ने स्थानान्तरण की बात कही। कुछ पुलिसकर्मियों ने ड्यूटी में शिथिलता बरतने की बात भी कही। सभा में संसाधनों की कमी की समस्या सामने आई। इस पर उन्होंने कहा कि कुछ संसाधनों की कमी है, जिसे दूर करने के लिए पुलिस मुख्यालय को अवगत कराया जाएगा। सिंह ने प्रमोशन,स्थानान्तरण के मामले में भी उच्चाधिकारियों से बात करने का आश्वासन दिया। एडीजी ने सभी अधिकारियों को त्वरित कार्यवाही करने की हिदायतें देते हुए अपनी ड्यूटी में कौताही न बरतने की सलाह भी दी। साथ ही परिवादियों के साथ सद्व्यवहार बरतने के दिशा निर्देश भी दिए। इस मौके पर जिला पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम सहित जिले के थानाधिकारी भी मौजूद रहे। पुलिस लाइन में मॉक ड्रील व दुर्घटना सीन पुलिस लाइन में जिला पुलिस द्वारा दुर्घटना और दंगों को लेकर मॉक ड्रिल भी की गई। जिसमें बिना हेलमेट पहने एक युवक का कार से दुर्घटना सीन के क्रियेट किया गया। जिसमें दुर्घटना के बाद लोगों द्वारा घायल को अस्पताल पहुंचाने की बजाय मोबाइल से विडियो बनाने को दर्शाया गया। साथ ही तुरंत पुलिस द्वारा उसे किस तरह से प्राथमिक उपचार देने के बाद अस्पताल पहुंचाया जाये इसका डेमो किया गया। पुलिस लाइन में क्राइम सीन और एक्सीडेंट सीन को क्रिएट कर पुलिस की तत्परता व सजगता को जांचा परखा गया है। एडीजी ने पुलिसकर्मियों को किसी घटना के दौरान होने वाली पत्थरबाजी की घटना से किस तरह निपटना चाहिए इसके भी गुर सीखाएं। इस मौके पर एसपी तेजस्वनी गौतम सहित जिले के आलाधिकारी व थानाधिकारी मौजूद रहे।

अभय कमांड सेन्टर का किया निरीक्षण एडीजी ने अभय कमांड सेन्टर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सेन्टर के वीएसआर रूम में संचालित शहर के सीसीटीवी कैमरों का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए और डायल कक्ष 100 में आने वाले कॉल्स व उन पर की जाने वाली कार्यवाही एवं रिस्पोन्स को देखा। एडीजी सिंह ने साइबर क्राइम में लगातार वृद्धि पर चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि सतर्कता और सजगता से ही साइबर क्राइम से बचाव संभव है। एडीजी को आईजी ने बताया कि पिछले दिनों कई प्रमुख वारदातों का खुलासा अभय कमांड सेंटर के कैमरों की मदद से ही किया जा सका है। इस पर सिंह ने सुझाव दिया है कि पुलिस की कार्यप्रणाली पर विश्वास बढ़ाने के लिए हर मोहल्ले से कुछ प्रबुद्ध लोगों को सेंटर की हाईटेक कार्यप्रणाली से अवगत कराया जाए, ताकि उन्हें लगे कि वे सुरक्षित हैं। इस अवसर पर आईजी व एसपी के साथ सेन्टर के पुलिस निरीक्षक ईश्वरानंद,साइबर सैल प्रभारी देवेन्द्र सोनी भी मौजूद रहे।

ट्रेफिक सिस्टम में ओर होगा बदलाव यातायात के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक वी के सिंह ने कहा कि सडक़ दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिये ट्रेफिक सिस्टम में ओर बदलाव किया जाएगा। जल्द ही पूरे प्रदेश में यातायात सुधार देखने को मिलेंगे। उन्होंने यातायात पुलिस थाने में पत्रकारों से रूबरू होते हुए कहा कि बढ़ते सडक़ हादसे चिंता का विषय है। इसके लिये वाहन चालकों को यातायात नियमों की अनुपालना करनी होगी। नफरी कम होने के बाद पुलिस अपना काम बेहतर तरीके से कर रही है। सिंह ने कहा कि अब डिजिटल चालान काटने का नवाचार शुरू हो गया है। 25 इंटरसेप्टर्स जीपीएस, वाईफाई व इंटरनेट तकनीक से लैस है। इनमें उच्च गुणवत्ता के हाई डेफिनेशन कैमरा सहित एक किलोमीटर दूरी से वाहनों की गति मापने की क्षमता की स्पीड लेसर गन उपलब्ध है। जिससे ओवर स्पीड वाहनों पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी। यातायात पुलिस का फोकस हेलमेट,सीट बेल्ट व ओवर स्पीड के चालान ज्यादा काटने है ताकि सडक़ दुर्घटनाओं को रोका जा सके। एडीजी ने अभय कंमाड सेन्टरों को भी हाईजैक बनाने की पैरवी की ताकि अपराधों का खुलासा हो सके और पुलिस की कार्यप्रणाली पर आमजन का विश्वास बढ़ सके। एडीजी ने कहा कि बीकानेर में नकबजनी,नशाखोरी व संगठित अपराधों पर अंकुश लगाने में बीकानेर पुलिस टीम ने बेहतर काम किया है।एडीजी ने कहा कि सडक़ सुरक्षा को रोकने के लिये सडक़ निर्माण का भी अहम रोल है। जिसके निर्माण में सीपीडब्लूडी और पीडब्लूडी गुणवत्तापूर्ण तरीके से काम कर रही है। रोड सेफ्टी फंड से बेहतर सडक़ों का निर्माण,ओवरब्रिजों का निर्माण,सडक़ों का चौड़ीकरण जैसे काम हुए है और भी हो रहे है। कुछ कमियां है,उसको सुधारने की कवायद की जा रही है। प्रेस वार्ता में आईजी ओमप्रकाश ,एसपी तेजस्वनी गौतम,सीआई रमेश सर्वेटा,एसआई महेन्द्र भी मौजूद रहे।

Author