Trending Now




बीकानेर,युवा शक्ति के नाम सर्वधर्म सौहार्द सम्मेलन विभिन्न धर्म गुरुओं की उपस्थिति में बीकानेर स्थित टीएम ऑडिटोरियम में आयोजित हुआ।

सर्वधर्म समभाव और सौहार्द को लेकर आयोजित इस सम्मेलन में हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई और जैन धर्म गुरुओं ने कहा कि सभी धर्म मानव को मानव से जोड़ने का प्रयास करते हैं। हिंदू धर्म गुरु बीकानेर शिवबाड़ी शिव मठ के महंत स्वामी विमर्शानंद जी महाराज ने प्राणी मात्र में धर्म की विवेचना करते हुए कहा कि धर्म व्यक्ति को मन और मस्तिष्क से सबल बनाता है। धर्म कभी बांटने का कार्य नहीं करता अपितु व्यक्ति को जोड़ने का निमित्त बनता है। इस्लाम धर्म गुरु बड़ी ईदगाह बीकानेर के अध्यक्ष हाफिज फरमान अली ने मुस्लिम धर्म की विवेचना कर कहा कि धर्म कभी वैमनस्य को उत्साहित नहीं करता अपितु धर्म प्राणी मात्र में ऊर्जा का संचार कर मनुष्य को मनुष्य से जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने अल्पसंख्यकों के लिए चलाई जा रही योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि भारत में अल्पसंख्यकों को सबल बनाने के लिए केंद्र सरकार भी प्रयास कर रही है तथा कोई वर्ग किसी वर्ग से पिछड़ा ना रहे इसके लिए विशेष प्रयत्न किए जा रहे हैं। उन्होंने प्रधान मंत्री द्वारा चलाए जा रहे 15 सूत्री कार्यक्रम के विषय के में भी बताया। सिख धर्म से गुरु नानक देव गुरुद्वारे के रागी भाई रसपाल सिंह ने कहा कि सभी धर्म प्रेम और भाईचारे का संदेश देते हैं धर्म के नाम पर लड़ना और लड़ाना दोनों गलत है। ईसाई धर्म गुरु बीकानेर के प्रतिष्ठित बीकानेर बॉयज स्कूल के फादर रेवरेंस संदीप थॉमस ने कहा कि चाहे उसे किसी भी नाम से पुकारो वह ईश्वर एकता का प्रबल समर्थक है। जैन धर्म से पधारे गुरु निर्मल जी नौलखा ने जैन धर्म की मीमांसा करते हुए कहा कि धर्म वही है जो मनुष्य को जीवन जीने की सही राह दिखलाता है, धर्म कभी व्यक्ति को व्यक्ति से तोड़ने का कार्य नहीं करता वह व्यक्ति को व्यक्ति से जोड़ने का पक्षधर है। शिक्षाविद एवं साहित्यकार डॉ मेघना शर्मा ने सूत्रधार के रूप में देश और विदेश के विभिन्न उदाहरणों से मनुष्य और धर्म को जोड़ते हुए सभी धर्म गुरुओं को सेतु रूप में बांधने का प्रयास किया। उन्होंने अपने उद्बोधन से श्रोताओं को मंत्र मुग्ध कर दिया।

कार्यक्रम में उपस्थित श्रम आयुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि ये सर्व धर्म सम्मेलन अपने तरह का अलहदा प्रयास है। कार्यक्रम में उद्योगपति एवम समाजसेवी जतन दुगड, रोटरी क्लब मिडटाउन के अध्यक्ष घनश्याम रामावत, एडवोकेट सकीना खान, रेशमा वर्मा, अंजुमन आरा कादरी, नीलम जैन, मुमताज बानो,रोटरी आद्या से अध्यक्ष भारती गहलोत, सचिव दीपिका चौधरी, उर्मिला बजाज और शीला सांखला को स्मृति चिन्ह प्रदान किए गए। कार्यक्रम में गोपिका सोनी, धान्या वर्मा ,भूपेंद्र एक्टिंग स्टूडियो के विद्यार्थियों ने संगीतमय कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
सम्मेलन में संभाग से आए युवा जन सहित शिक्षा साहित्य और महिला जगत से जुड़ी हस्तियां समाहित रहे।यह सम्मेलन टी आई एन नेटवर्क के सहयोग से आयोजित किया गया।जिसमे नेटवर्क के डॉ मुदिता पोपली, साहिल पठान और निशिता सुराना उपस्थित रहे।

Author