Trending Now




दिल्ली और महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा ५४-५४ केस हैं। फोटो नवी मुंबई के एक हॉस्पिटल की है। यहां नवजातों का कोरोना टेस्ट किया जा रहा है।
ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है। केंद्र ने कहा है कि ओमिक्रॉन कोरोना के पुराने वैरिएंट डेल्टा के मुकाबले ३ गुना तेजी से फैलता है। इसलिए जरूरी उपाय अपनाना शुरू कर दें।
मंगलवार शाम राज्यों को लिखे गए लेटर में कहा गया है कि ओमिक्रॉन से निपटने के लिए वॉर रूम एक्टिव कर देना चाहिए। ओमिक्रॉन और डेल्टा दोनों वैरिएंट अब भी देश भर में मौजूद हैं। इसलिए लोकल और डिस्ट्रिक्ट लेवल पर ज्यादा दूरदर्शिता दिखाने और तुरंत कार्रवाई करने की जरूरत है।
लेटर में नाइट कर्फ्यू और सख्त नियम लागू करने का सुझाव
यह लेटर हेल्थ सेक्रेटरी राजेश भूषण की ओर से भेजा गया है। इसमें डेटा एनालिसिस पर जोर देते हुए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से अपनी सीमा में आने से पहले ही संक्रमण रोकने के उपाय करने के लिए कहा गया है। लेटर में कुछ उपाय भी सुझाए गए हैं। इनमें जरूरत होने पर नाइट कर्फ्यू, भीड़ जुटने पर रोक, ऑफिस और पब्लिक ट्रांसपोर्ट से जुड़ी पाबंदियों का जिक्र है। हॉस्पिटल में बेड, एंबुलेंस, ऑक्सीजन इक्विपमेंट और दवाओं के लिए इमरजेंसी फंड इस्तेमाल करने का सुझाव भी दिया गया है।

राज्यों से कहा- १००त्न वैक्सीनेशन का टारगेट जल्द पूरा करें
टेस्ट और सर्विलांस के लिए केंद्र ने डोर-टू-डोर केस सर्च, संक्रमितों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और ओमिक्रॉन की पहचान के लिए ज्यादा सैंपल टेस्ट करने की बात कही है। राज्यों को १००त्न वैक्सीनेशन का लक्ष्य हासिल करने में तेजी लाने के लिए भी कहा गया है।
देश में अब तक ओमिक्रॉन के २०२ केस मिल चुके हैं। सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में दिल्ली और महाराष्ट्र शामिल हैं। दोनों राज्यों में ५४-५४ केस हैं। ओडिशा में मंगलवार को २ नए संक्रमित मिले हैं।
ओमिक्रॉन के मद्देनजर कर्नाटक में न्यू ईयर पार्टी पर रोक
देश में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए कर्नाटक सरकार ने सख्त नियम लागू किया है। राज्य में ३० दिसंबर से २ जनवरी तक न्यू ईयर पार्टी पर रोक लगाई गई है। यह लगातार दूसरा साल है जब यहां किसी होटल, पब और रेस्टोरेंट में या किसी अपार्टमेंट कॉम्प्लेक्स में निजी पार्टी में सेलिब्रेशन के लिए लोग जमा नहीं हो पाएंगे।
राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बताया कि राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते और हमारी टेक्निकल एडवाइजरी कमेटी के एक्सपर्ट्स की राय के आधार पर हमने तय किया है कि नए साल का जश्न मनाने के लिए सभी आयोजन बैन किए जाएंगे। होटल, पब और रेस्टॉरेंट में डीजे बुलाकर डांस करने पर भी पाबंदी लगाई गइ है। उन्होंने कहा कि सभी रेस्टॉरेंट, होटल और पब में ५०त्न संख्या के साथ ऑपरेट कर सकेंगे और वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके कर्मचारियों को ही काम करने की अनुमति मिलेगी।
महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन संक्रमित होने वाले ८१त्न मरीजों को लगे थे दोनों डोज
महाराष्ट्र में अब तक ५४ लोग कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से ४४ लोग वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके थे। कुछ ने तो फाइजर वैक्सीन की बूस्टर डोज भी ले ली थी। इसके बावजूद ये लोग ओमिक्रॉन संक्रमित हो गए। वैक्सीन की कोई डोज न लेने वालों में दो वयस्क और ८ नाबालिग शामिल हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि ओमिक्रॉन को लेकर दुनियाभर में सबूत मिल रहे हैं कि यह इम्यून सिस्टम को चकमा देने में सक्षम है और अधिकतर वैक्सीन ओमिक्रॉन के संक्रमण को नहीं रोक पाएंगीं। महाराष्ट्र का मामला इस कयास को पुख्ता करता है।

Author