Trending Now




बीकानेर,भाकृअनुप-राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र, बीकानेर की ओर से आयोजित आईसीएआर जोनल स्पोर्टस टूर्नामेन्ट-2022 का बुधवार को एसकेआरएयू खेल परिसर में उद्घाटन किया गया।समारोह में मुख्य अतिथि डॉ. ए. के तोमर, निदेशक, केन्द्रीय भेड़ एवं ऊन अनुसन्धान संस्थान, बीकानेर ने कहा कि परिषद, अनुसन्धान उपलब्धियों के साथ- खेलों की दृष्टि से भी एक अनूठी प्रयोगशाला है जिसमें वैज्ञानिक, अधिकारी व कर्मचारी सभी वर्ग सम्मिलित होते हैं, ऐसे खेल आयोजन उन्हें स्वस्थ बनाए रखने के साथ उनमें परस्पर जुड़ाव स्थापित करने में महत्ती रुप से सहायक सिद्ध होते हैं. डॉ. तोमर ने टूर्नामेंट का विधिवत प्रारम्भ की घोषणा करते हुए खिलाड़ियों से खेलों के दौरान खेल भावना का परिचय देने पर विशेष जोर दिया।

केंद्र के निदेशक व कार्यक्रम अध्यक्ष डॉ.आर्तबन्धु साहू ने कहा कि व्यक्ति के जीवन में खेलकूद का विशेष महत्त्व है तथा जहाँ तनाव मुक्त होने के अलावा कार्य क्षमता में भी अभिवृद्धि लाई जा सकती है। डॉ. साहू ने आईसीएआर द्वारा एनआरसीसी को खेल आयोजन के महत्वपूर्ण दायित्व को गौरव के रुप में मानते हुए सभी खिलाड़ियों से सकारात्मक सहयोग की अपील की ताकि यह आयोजन यादगार बन जाए।

विशिष्ट अतिथि के रुप में डॉ.एस.के.सिंह, निदेशक, अटारी, जोधपुर, डॉ. डी. के. समादिया, निदेशक, केन्द्रीय शुष्क बागवानी संस्थान, बीकानेर ने भी खिलाड़ियों को बेहतरीन प्रदर्शन हेतु प्रोत्साहित किया। वही इस समारोह में सम्माननीय अतिथि के रुप में जी. पी. शर्मा, संयुक्त सचिव (वित्त), भारतीय कृषि अनुसन्धान परिषद, नई दिल्ली सहित कईगणमान्य जनों ने शिरकत की।

डॉ. आर. के. सावल, आयोजन सचिव, एनआरसीसी ने बताया कि 4 दिवस तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में देश में आईसीएआर के 18 संस्थानों के करीब 550 खिलाड़ी इंडोर व आउट डोर इवेंट्स में भाग लेंगे। ये सभी एसकेआरएयू खेल परिसर में आयोजित किए जाएंगे। टूर्नामेंट के पहले दिन के इवेंट्स में वॉलीबॉल (शूटिंग) में एनआरसीसी,सीआईएएच, बीकानेर, कबड्डी में काजरी, जोधपुर व सीफे मुंबई, बास्केटबॉल में हैड क्वार्टर आईसीएआर, शॉट पुट (महिला) सुश्री जिना के. व (पुरुष) में अभय विजय रहे वहीं प्रथम बार आईसीएआर खेलों में क्रिकेट (टी10) खेल को भी शामिल किया गया है जिनमें सीआईसीआर नगपरु, काजरी जोधपुर व सीफे मुम्बई ने अपने मैच जीते। खेल प्रारम्भ से पूर्व खिलाड़ियों को डॉ. एस. सी. शर्मा, सीएसडब्ल्यूआरआई ने शपथ दिलाई। कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित ने किया।

Author