Trending Now




नागौर-बीकानेर,राजस्थान के विधानसभा चुनाव में जीत का डंका बजाने के लिए जोर-शोर से जुटे बड़े दलों के बीच कई छोटी पार्टियां मजबूत दस्तक देने की तैयारी में है। इन्हीं में एक है अभिनव राजस्थान पार्टी। यह पार्टी पिछले लंबे समय से लगातार जमीनी स्तर पर काम कर रही है। सधे कदमे से अपने खास रचनात्मक कार्यकमों के जरिये जनता और खासतौर पर किसानों में पैठ बढ़ाने का प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में कल दो अक्टूबर को नागौर में पहला बड़ा शक्ति प्रदर्शन करने जा रही है।
अभिनव राजस्थान पार्टी के संरक्षक डा. एम.पी. बुडानिया कहते हैं, यह पार्टी जिन सिद्धांतों को लेकर चल रही है वह राजनीतिक दलों जैसे मुद्दे नहीं है। यह अभिनव विचार है। अभिनव राजस्थान बनाना है। यह गंभीर काम है। इसके लिए 23 मुख्य बिन्दुओं को चिन्हित करते हुए संकल्प पत्र जारी किया है। इन्हीं पर विचार करने के लिए 2 अक्टूबर को नागौर के पशु प्रदर्शनी मैदान में जागरुक एवं क्रान्तिकारी नागरिकों की भागीदारी वाले महाकुम्भ का आयोजन रखा गया है।

अभिनव पार्टी के संयोजक डा.अशोक चौधरी दावा करते हैं कि नागौर में स्वैच्छा से पार्टी के कार्यकर्ता आम लोग आने वाले हैं। अभिनव एक आंदोलन है जिसने उन लोगों और जरूरतों के मुद्दों पर काम किया है जिन पर आमतौर पर राजनीतिक दल नहीं करते। बछड़ों के लिए जन आंदोलन किया। मेहंदी को फसल का दर्जा दिलाने के लिए संघर्ष किया। खेजड़ी को विश्व धरोहर बनाने का मुद्दा उठाया। नर्मदा परियोजना, वार्ड पंच महत्व, ट्रक ड्राइवरों को अधिकार-सम्मान जैसे मुद्दे इसमें शामिल हैं।

ऐसे में प्रदेश में उम्मीद की किरण जगी है कि कोई दल है जो वास्तव में आम आदमी की जरूरत और प्रदेश के कल्याण के मुद्दों पर सोचता है। अभिनव परिवार बढ़ रहा है। लोगों में उत्साह है। यह उत्साह विधानसभा चुनाव में भी चौंकाने वाले नतीजे दिखायेगा।

Author