Trending Now




बीकानेर,विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान में एक विद्यार्थी-एक पेड़ की संकल्पना के आधार पर विश्वविद्यालय एवं संबंद्ध महाविद्यालयों में विशाल वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन

माननीय राज्यपाल, राजस्थान एवं कुलाधिपति महोदय श्री कलराज मिश्र की भावनानुसार एवं माननीय मुख्यमंत्री, राजस्थान श्री भजन लाल शर्मा के आह्वान पर 11 जुलाई, 2024 को विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर ‘‘एक पेड़ माँ के नाम’’ अभियान में ‘‘एक विद्यार्थी-एक पेड़’’ की संकल्पना के आधार पर विश्वविद्यालय एवं संबंद्ध महाविद्यालयों में दिनांक 11 जुलाई, 2024 को विशाल वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया।
अभियान का शुभारम्भ महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय, बीकानेर के माननीय कुलपति (नवीन नाम कुलगुरू) आचार्य मनोज दीक्षित ने विश्वविद्यालय परिसर में स्थित अमृत वाटिका में वृक्षारोपण कर किया। विश्वविद्यालय परिसर में अध्ययनरत विद्यार्थियों द्वारा विशाल संख्या में परिसर में वृक्षारोपण किया जाएगा। इस अवसर पर इतिहास विभाग द्वारा भी वृक्षरोपण कार्यक्रम आयोजित करवाया गया।
इस क्रम में आज महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय, बीकानेर के माननीय कुलपति (नवीन नाम कुलगुरू) आचार्य मनोज दीक्षित द्वारा हनुमानगढ़ जिले में स्थित संबंद्व महाविद्यालयों के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के साथ बेबी हैप्पी महाविद्यालय, हनुमानगढ़ में विशाल संख्या में वृक्षारोपण किया गया साथ ही दोपहर 02ः00 बजे सूरतगढ़ पी.जी. महाविद्यालय, सूरतगढ़ में श्रीगंगानगर जिले में स्थित महाविद्यालयों के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के साथ वृक्षारोपण किया गया।
कुलपति ने कहा कि हमारा प्रयास है कि विश्वविद्यालय सामाजिक सरोकार के कार्यो में सहभागिता सुनिश्चित करे तथा हमारे प्रमुख घटक संबंद्व महाविद्यालय एवं उनमें अध्ययनरत विद्यार्थी इस कार्य में हमरा पूरा सहयोग कर रहे है।
महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय ने संबंद्ध महाविद्यालयों में
पर्यावरण पखवाड़ा आयोजित करने का निर्णय लिया

विश्वविद्यालय एवं संबंद्ध महाविद्यालयों के परिसरों को हरा-भरा बनाने के लिए विश्वविद्यालय कुलपति (नवीन पदनाम कुलगरू) आचार्य मनोज दीक्षित के आह्वान पर विश्वविद्यालय एवं संबंद्ध महाविद्यालयों में दिनांक 15 जुलाई से 31 जुलाई, 2024 की अवधि में ‘‘पर्यावरण पखवाड़ा’’ मनाये जाने का निर्णय लिया गया है। उक्त पखवाडे़ के तहत विश्वविद्यालय परिसर एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित करवाकर विभागांें एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों से उनके अध्ययनरत रहने तक उसकी देख-रेख की जिम्मेदारी प्रदान दी जा रही है। विश्वविद्यालय कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित द्वारा विश्वविद्यालय क्षेत्राधिकार में स्थित जिलों में जाकर महाविद्यालयों के विद्यार्थियों के साथ वृक्षारोपण करवाकर उनकी देख-रेख करने की शपथ दिलवाई जाएगी। उक्त कार्यक्रम का शुभारम्भ दिनांक 15 जुलाई, 2024 को किया जाएगा तथा 20 जुलाई, 2024 को बीकानेर जिले में स्थित महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों विद्यार्थियों एवं बीकानेर स्थित उद्योग जगत से जुडे़ महानुभवों के साथ-साथ विश्वविद्यालय विकास पर चर्चा करते हुए विशाल संख्या में वृक्षारोपण किया जाएगा।
इसी क्रम में चूरू अनूपगढ़, श्रीगंगानगर एवं हनुमानगढ़ जिले में माननीय कुलपति महोदय द्वारा स्वयं उपस्थित होकर वृक्षारोपण कार्यक्रमों में शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को प्रेरित करेंगे।

Author