Trending Now




बीकानेर,शिक्षक भर्ती की तैयारियों में जुटे अभ्यर्थियों लिए निर्देशालय ने एक ही माह में दूसरी बड़ी भर्ती की कवायद शुरू कर उनके लिए राहत की खबर दी है।

अब अगर किसी प्रकार की कोई तकनीकी खामी नहीं रही तो आगामी माह स्कूल व्याख्याताओं के लिए खुश खबर आने वाली हैं। इसके लिए शिक्षा निदेशालय ने अपनी तरफ से सारी तैयारी कर गेंद राजस्थान लोक सेवा आयोग के पाले में डाल दी है। अब यह देखना है कि आयोग कब भर्ती का विज्ञापन जारी कर अभ्यर्थियों के लिए आवेदन माह भी वरिष्ठ अध्यापकों के दस अभ्यर्थना भेजी थी। उसके लिए भी अभी तक आयोग ने आवेदन नहीं मांगे हैं सूत्रों की माने तो बोर्ड परीक्षाएं के बाद आयोग विज्ञापन जारी कर परीक्षा की तिथि घोषित कर सकता है क्योंकि स्कूल में बोर्ड परीक्षा होने के कारण सेंटर निर्धारित करने में परेशानी होती है।

हालांकि निदेशालय ने स्कूल व्याख्याताओं के पद भरने के लिए छह हजार पदों के लिए आयोग को अभ्यर्थना भेजी है। इसके बाद भी पद रिक्त रहेंगे। इस समय स्कूल व्याख्याताओं के 54266 पद स्वीकृत हैं। इसमें से 44 हजार 364 पद भरे हुए हैं। ऐसे में इस समय 9 हजार 902 पद रिक्त है। अगर छह हजार पद भरे भी जाते है। तो तीन हजार 902 पद फिर भी रिक्त रह सकते हैं।

राज्य सरकार ने बजट 2022 23 में राज्य में तीन हजार 820 सेकेंडरी स्कूलों को सीनियर सेकेंडरी स्कूल में क्रमोन्नत करने की घोषणा की है इन स्कूलों में 20 शिक्षकों के पद भरने के लिए 6000 शिक्षकों के लिए आयोग को अभ्यर्थना भेजनी गई है।

2018 में अंतिम बार भरे गए थे पद: सरकारी स्कूलों में विभिन्न विषयों के व्याख्याताओं के पद 2018 में परीक्षा आयोजित करवा कर भरे गए थे। इसके बाद निदेशालय ने कोई अभ्यर्थना नहीं भेजी थी।

शिक्षा निदेशालय ने फरवरी माह में वरिष्ठ शिक्षकों के दस हजार पदों को भरने के लिए भी अभ्यर्थना भेजी हुई है। लेकिन इसके लिए अभी तक आवेदन नहीं मांगे गए हैं। अभ्यर्थना भेजी हुई है। लेकिन इसके लिए अभी तक आवेदन नहीं मांगे गए हैं।

शिक्षा निदेशालय की तरफ से तीन दिन पहले ही स्कूल  अगर लोक सेवा आयोग इन पदों को भरने के लिए समय पर आवेदन मांगता है, तो संभवतः आगामी शिक्षा सत्र में शिक्षकों के पद भरे जाएंगे। इन पदों को भरने के लिए शिक्षा मंत्री डॉ. बुलाकीदास कल्ला ने भी वित्त विभाग से स्वीकृति दिलाई थी।

राजस्थान लोक सेवा आयोग को छह हजार स्कूली व्याख्याताओं के पद भरने के लिए तीन दिन पहले अभ्यर्थना भेजी है। अब आयोग अपने भर्ती कलेंडर के अनुसार परीक्षा आयोजित कराएगा निदेशालय ने अपनी तैयारी पूरी कर दी है। कानाराम, शिक्षा निदेशक निदेशालय

Author