Trending Now




बीकानेर,आज बिजली विभाग के मुख्य संभागीय अभियंता द्वारा मुख्य संभागीय अभियंता कार्यालय में राजस्थान सरकार के निर्देश अनुसार राजस्थान मिशन 2030 से संबंधित समस्याओं का निस्तारण व सुझाव लेने हेतु एक मीटिंग रखी गयी।

जिसमें सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी एवं सभी यूनियन के पदाधिकारी व व्यापार मंडल के उद्योग प्रतिनिधि व जनप्रतिनिधि शामिल हुए ।
उपरोक्त जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों व यूनियन नेताओ ने अपने अपने कार्य क्षेत्र में आ रही समस्याओं से अवगत करवाया और उन समस्याओं को दूर करने हेतु अपने अपने सुझाव रखे।
बिजली वर्तमान में आमजन के लिए आवश्यक होने के साथ-साथ महत्वपूर्ण समस्या बनी हुई है जिसका प्रमुख कारण विद्युत खपत अधिक एवं उत्पादन कम है विद्युत उत्पादन की इकाइयों में विस्तार का समस्या से राहत प्रदान की जा सकती है।
वर्तमान में कृषि में उपभोक्ताओं को कृषि कनेक्शन तो जारी कर दिए हैं परंतु विद्युत तंत्र व्यवस्था जीएसएस का विस्तार नहीं किया गया यदि जारी किए गए कनेक्शन के बड़े हुए विद्युत विभाग के अनुसार विद्युत तंत्र का विस्तार किया जाए तो बिजली संकट के सहित प्राप्त की जा सकती है ।

वर्तमान में बिजली चोरी के मामले बढ़ने से भी विद्युत सप्लाई समस्या बनी हुई है प्रीति चोरी पकड़ने हेतु सतर्कता दिन का विस्तार किया जाए रितु चोरी पकड़ने के साथ-साथ निगम को राजस्व की प्राप्ति भी होगी।
जीएसएस के विद्रोह क्षमता से अधिक कनेक्शन जारी नहीं किए गए यदि कनेक्शन की स्वीकृति दी जाती है तो इससे पूर्व पूर्व विद्युत तंत्र व्यवस्था का सुधार किया जाए जिससे विद्युत सप्लाई में समस्या आने की संभावना को कम किया जा सकता है।

विद्युत खपत कृषि क्षेत्र में अधिक होने के जब जीएसएस से के कृषि फाइटर पर सप्लाई दी जाती है जिसकी नियमित जांच होनी चाहिए जिसके लिए अलग से एक विंग बनाई जाकर भी विद्युत समस्या के राहत प्रदान की जा सकती है।

कर्मचारियों की कमी भी विद्युत समस्या का एक महत्वपूर्ण कारण है विद्युत की खपत सभी क्षेत्र में बड़ी है परंतु मेंटेनेंस का सुचारू रूप से नहीं होने का कारण भी कर्मचारी की कमी है ।

इस मौके पर राजस्थान इंटक के प्रदेश जनरल सेकेट्री रमेश व्यास, शिवनारायण पुरोहित, अशोक पुरोहित, राजस्थान इंटक के प्रदेश युवा महामंत्री महेंद्र देवड़ा , बीकानेर इंटक के महामंत्री मनीष स्वामी, सागर स्वामी,तरुण कुमार तँवर, मनोज चौहान, नत्थू सिंह, निर्मल देवड़ा, शिव राठौड़, अमित शर्मा आदि उपस्थित रहे ।

Author