Trending Now




बीकानेर,स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सोमवार को बीछवाल औद्योगिक क्षेत्र की मिठाईयों की फैक्ट्री में छापा मारकर मौके पर दूषित रसगुल्लों की खेप बरामद की। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल के निर्देश पर सीएमएचओं डॉ.मोहम्मद अबरार पंवार की अगुवाई में सेठिया फूड प्रोडेक्ट की इस फैक्ट्री में छापा मारने के पहुंची टीम ने मौके पर निरीक्षण किया तो फैक्ट्री के स्टोर में रखे एक्सायर डेट रसगुल्लों के पीपें बरामद हो गये,रसगुल्ले इस कदर दूषित थे कि उनमें भंयकर बदबू आ रही थी। औच्चक अंदाज में हुई स्वास्थ्य विभाग की इस छापामार कार्यवाही से फैक्ट्री में हड़कंप सा मच गया। सीएमएचओं के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दूषित रसगुल्लों के सैंपल लेकर करीब ८१६ किलो दूषित रसगुल्ले नष्ट करवाये। बताया जाता है कि पीपों में पैक यह दूषित रसगुल्ले दिवाली के मौके पर मिठाईयों की दुकानों में सप्लाई किये जाने थे। सीएमएचओं ने बताया कि जांच के दौरान यहां रसगुल्लों के 17-17 किलो के 58 पैकेट एक्सपाइरी डेट के पाए गए। टीम द्वारा कुल 816 किलो रसगुल्ले नष्ट करवाए गए तथा ताजा बन रहे गुलाबजामुन, रसगुल्ले आदि के नमूने लिए गए। इस दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी भूराराम गोदारा भी साथ रहे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि मिलावटखोरी के खिलाफ जांच का सघन अभियान 21 अक्टूबर तक चलेगा। इसमें और अधिक गति लाई जाएगी। उन्होंने खाद्य पदार्थ विक्रेताओं से शुद्ध सामग्री विक्रय और भंडारण की अपील की है। उन्होंने बताया कि दीपावली के मद्देनजर खाद्य सामग्री की गुणवत्ता से किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा तथा ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने आमजन से मुखबिर के रूप में मिलावटखोरी की सूचना देने की अपील भी की है तथा बताया कि सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए टोल फ्री नंबर 181 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

मिलावटी मसालों से बना रहे थे नमकीन

शुद्ध के लिये युद्ध अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सोमवार सुबह चौंखूटी इलाके में भुजिया और नमकीन की एक संदिग्ध फैक्ट्री में छापामार कर मौके पर मिलावटी और दूषित मसाले जब्त कर फैक्ट्री में बनाये जा रहे भूजिया और नमकीन के सैंपल लिये। सीएमएचओं डॉ.मोहम्मद अबरार पंवार की अगुवाई में हुई इस कार्यवाही के दौरान जब फैक्ट्री मालिक महेन्द्र मोदी से फूड लाईसेंस दिखाने को कहा तो वह सकपका गया, क्योंकि मौके पर उसके पास फूड लाईसेंस ही नहीं था। बाद में उसने अपने मोबाइल पर फूड लाईसेंस की फोटों दिखाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम को संतुष्ट किया। सीएमएचओ ने बताया कि भूजिया और नमकीन बनाने की इस फैक्ट्री में चहुंआरे गंदगी पसरी हुई थी। फैक्ट्री में रखे मसाले भी बदबू मार रहे थे। कार्यवाही के दौरान 50 किलो आलू पाउडर तथा 30 किलो पुदीना पाउडर गुणवत्ताहीन पाया गया, जिसे नष्ट करवाया गया। यहां भुजिया, आलू चिप्स, मुंगफली तथा विभिन्न प्रकार की खाद्य सामग्री के नमूने लिए गए । सीएमएचओं ने बताया कि इस फैक्ट्री में लोकल ब्रंाड के नमकीन और भूजिया तैयार कर सप्लाई किये जाते है। आशंका है कि फैक्ट्री में भूजिया नमकीन के लिये मिलावटी तेल का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिये तेल के सैंपल भी लिये गये।
– इधर उधर कर दिया कोल्ड स्टोर्स में रखा दूषित मावा
चौंखूटी इलाके में भुजिया नमकीन की फैक्ट्री में छापे की खबर फैलते ही बीकानेर के मिलावट माफियाओं में हड़कंप सा मच गया। इसका असर कोल्ड स्टोर्स में भी देखने को मिला। जानकारी के अनुसार कार्यवाही की भनक लगते ही वैध मघाराम कॉलोनी के एक कोल्ड स्टोर में रखा सैंकड़ों क्विंटल मावा इधर-उधर कर दिया। बताया जाता है कि इस कोल्ड स्टोर में पहले दूषित मावा पकड़ा जा चुका है । सोमवार को भी कोल्ड स्टोर में सैंकड़ों क्विटंल मावा रखा हुआ था,कोल्ड स्टोर संचालक को खबर मिल गई कि स्वास्थ्य विभाग की टीम छापा मार सकती है। कार्यवाही के डर से उसने चंद ही मिनटों में कोल्ड स्टोर में रखा सैंकड़ों क्विंटल दूषित मावा कैंपर गाडिय़ों के जरिये इधर उधर करवा दिया।

Author