Trending Now




बीकानेर। अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) में चप्पल में डिवाइस लगाकर नकल करवाने के प्रयास मामले के मास्टमाइंड तुलछाराम के घर से पुलिस ने नकल सामग्री का जखीरा बरामद किया है। सरगना ने रिमांड के दौरान कई राज उगले हैं। परीक्षा के दौरान चप्पलें भी 50 से अधिक अभ्यर्थियों को दोनो की बात सामने आ रही है। पुलिस आरोपी द्वारा दी जा रही जानकारी की तस्दीक कर रही है।
गंगाशहर थानाधिकारी राणीदान उज्ज्वल ने बताया कि तुलछाराम रिमांड पर चल रहा है। रिमांड के दौरान उसने अपने ही घर में डिवाइस लगी चप्पलें और होना बताया इस पर आरोपी को साथ ले जाकर घर की तलाशी ली गई। तलाशी में घर के कमरे में पलंग में छिपाकर रखी विशेष डिवाइस लगी चप्पलें, मोबाइल व अन्य नक़ल सामग्री बरामद हुई।
यह सामान हुआ बरामद

एसएचओ ने बताया कि तुलछाराम के वल्लभ गार्डन स्थित निवास से कीपैड वाले 32 मोबाइल फोन,मोबाइल चार्जर,8 जोड़ी विशेष डिवाइस लगी चप्पलें, चप्पल चार्जर,चेक,वॉकी-टॉकी,कान की मक्खी, सहित कई सामान बरामद किया है।

चेक व मोबाइल अभ्यर्थियों के
एसएचओ उज्ज्वल ने बताया कि सरगना के घर से मिले चेक व मोबाइल अभ्यर्थियों के बताए जा रहे हैं। चेक एडवांस रकम के तौर पर लिए गए हैं। पुलिस अब इन दस्तावेजों की पड़ताल में जुट गई है।

25 से अधिक को बेची चप्पलें
एसएचओ उज्ज्वल ने बताया कि तुलछाराम के घर से मिली चप्पलों और मोबाइल से यह स्पष्ट हो गया है कि आरोपी ने 25 से अधिक लोगों को विशेष डिवाइस लगी चप्पलें बेची थी। वह और भी अभ्यर्थियों को चप्पल बेचने वाला था लेकिन इससे पहले ही पुलिस ने नकल गिरोह का भंड़ाफोड़ कर दिया।

यह है मामला

प्रदेशभर में 26 सितम्बर को रीट परीक्षा आयोजित हुई। रीट की परीक्षा में मास्टमांइड तुलछाराम ने चप्पल में डिवाइस लगाकार अभ्यार्थियों को नकल की तैयारी की थी। यह चप्पल प्रदेश के कई जिलों के अभ्यर्थियों को दी गई थी। अभ्यर्थियों से नकल कराने के लिए लाखों रूपए में डील हुई। चप्पल के बदले पांच से सात लाख रूपए तक वसूले गए थे। परीक्षा से पहले पुलिस ने गिरोह का भंडाफोड़ कर दिया। पुलिस इस मामले में अब तक 12 जनों को गिरफ्तार कर चुकी हैं, जिसमें दो सगे भाई भी शामिल है।

Author