Trending Now




बीकानेर.जिला मुख्यालय के राजकीय संप्रेषण एवं किशोर सुधार गृह से रविवार की रात को तीन बाल अपचारी छत की जाली को काट कर फरार हो गए। यह बाल अपचारी हाल ही में संप्रेषण गृह में आए थे। गौरतलब है कि करीब दो महीने पहले संप्रेषण गृह में एक बाल अपचारी पर जानलेवा हमला हुआ था। इसके अलावा संप्रेषण गृह से जमानत पर छूटने के बाद एक बाल अपचारी जयपुर में जी-क्लब पर हुई फायरिंग मामले में भी पकड़ा गया था। इन मामलों से बीकानेर का किशोर एवं बाल संप्रेषण गृह सुर्खियों में आया था। इसके बाद इसकी व्यवस्था को सुधारने की जरूरत महसूस की गई, लेकिन ताजा घटना ने फिर सवाल खड़े कर दिए हैं। बालकों के भागने की सूचना पर अधिकारियों-कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। किशोर गृह के अधिकारियों ने बाल अपचारियों के भागने की सूचना जिला पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम को दी। पुलिस अधीक्षक ने सीओ सदर शालिनी बजाज व सदर एसएचओ लक्ष्मण सिंह को मौके पर भेजा।

संगीन अपराधों के आरोपी हैं भागे अपचारी

हॉल के छत पर लगी जाली को तोड़कर भागे चारों बाल अपचारी संगीन अपराधों के आरोपित हैं। दो के खिलाफ आर्म्स एक्ट, एक पर पोक्सो एवं एक पर हत्या का आरोप लगा है। सदर पुलिस के अनुसार रविवार रात करीब नौ बजे खाना खाने के बाद सभी बाल अपचारी अपने कक्ष में चले गए। तभी यह चारो बाल अपचारियों ने लोहे की एंगल से हॉल की छत पर लगी जाली को तोड़ा और फरार हो गए। एक बाल अपचारी को तुरंत पकड़ लिया गया, लेकिन शेष हाथ नहीं लगे।

पांच सीसीटीवी कैमरे तोड़े

किशोर गृह से भागने से पहले बाल अपचारियों ने यहां लगे सीसीटीवी कैमरों को तोड़ दिया। उक्त बाल अपचारियों ने किशोर गृह में भागने की पूरी तैयारी की लेकिन सुरक्षा गार्ड को भनक तक नहीं लगी। सुरक्षा गार्ड की अनदेखी व लापरवाही के चलते बाल अपचारियों ने कैमरे तोड़ दिए और जाली तोड़ दी। बाल संप्रेषण गृह के अधिकारियों ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए सुरक्षा गार्ड को तुरंत हटा दिया। सुरक्षा गार्ड के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज कराया है।
पहले भी भाग चुके हैं बाल अपचारी

– 14 सितंबर, 2018 को भी फरार हुए थे तीन बाल अपचारी

– 3 नवंबर, 2018 को एक बाल अपचारी फरार

– 1 जून, 2019 को सुरक्षा गार्ड को धक्का देकर भागे दो बाल अपचारी

इनका कहना है …

किशोर सुधार गृह से चार बाल अपचारी भाग गए थे, जिन्हें पुलिस और बाल अपचारियों के अभिभावकों की मदद से सात घंटे के भीतर ही दबोच लिया गया। बाल अपचारियों के भागने में प्रथमदृष्टया सुरक्षा गार्ड भवानी सिंह की लापरवाही सामने आई है। सुरक्षा गार्ड को हटा दिया है। उसके एवं बाल अपचारियों के खिलाफ सदर थाने में मामला दर्ज कराया गया है।
सुरेन्द्र कुमार, अधीक्षक राजकीय किशोर एवं संप्रेषण गृह बीकानेर

Author