Trending Now




बीकानेर,शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने गुरुवार को विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक ली और शहर में चल रहे कार्यों की प्रगति की समीक्षा की।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्र में सड़क, सीवरेज और सौंदर्यकरण से जुड़े कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता से किया जाए। बजट में की गई घोषणाओं की समय बद्ध क्रियान्वित हो, यह सुनिश्चित किया जाए। प्रत्येक विभाग के वरिष्ठ अधिकारी इसकी नियमित समीक्षा करे। उन्होंने कहा कि हाल के बजट में शहरी क्षेत्र के लिए घोषित कन्या महाविद्यालय और राजकीय महाविद्यालय के लिए भूमि स्वीकृत करने के साथ तथा भवन बनने तक अस्थाई तौर पर अगले सत्र से कॉलेज का संचालन शुरू करवाया जाए।
उन्होंने बजट घोषणा की अनुपालना में पीडब्ल्यूडी द्वारा शहरी क्षेत्र में बनाई जा रही तथा एलएसजी सहित कुल 161 कार्यों की समीक्षा की और इन्हें शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। शिक्षा मंत्री ने कहा कि म्यूजियम सर्किल से हल्दीराम सर्किल, गजनेर रोड से करमीसर फाटा, गोगागेट से उदयरामसर सड़कों के सुदृढ़ीकरण और चौड़ाईकरण कार्यों में भी गति लाई जाए। सभी कार्यों की गुणवत्ता का विशेष ध्यान देने के लिए भी निर्देशित किया। उन्होंने बताया कि म्यूजियम सर्किल से बीछवाल बाईपास तक 11 किलोमीटर सड़क को सिक्स लेन बनाया जाएगा। इसके लिए 33 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति जारी हो चुकी है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा शीघ्र ही एनआईटी लगाकर कार्य प्रारंभ किया जाए। उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत सौंदर्यकरण के कार्य किए जाए। शहरी क्षेत्र में सुविधाओं के विकास के दृष्टिकोण से यह महत्वपूर्ण योजना है। उन्होंने विधायक निधि से वर्षवार स्वीकृत कार्यों की समीक्षा भी की।
बैठक में जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., नगर निगम आयुक्त गोपाल राम बिरडा, नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता, अधिशासी अभियंता नरेश जोशी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Author