Trending Now




बीकानेर,शिक्षा विभाग ने राज्य के 96 प्राथमिक विद्यालयों को उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पदोन्नत किया है। प्रदेश के इन नए उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अब कक्षा छह की पढ़ाई शुरू होगी।

अगर छात्रों की संख्या ज्यादा हुई तो इस साल सातवीं और आठवीं की कक्षाएं भी शुरू की जाएंगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल द्वारा जारी आदेश में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में क्रमोन्नत करने की स्वीकृति प्रदान की गयी है. नए प्रोन्नत स्कूल नए सत्र 2022-23 से शुरू होंगे।

क्रमोन्नत विद्यालय में प्रारंभ में कक्षा 6 की पढ़ाई कराई जाएगी, लेकिन पर्याप्त नामांकन होने पर कक्षा 7 व 8 को भी साथ-साथ शुरू किया जा सकता है। क्रमोन्नत विद्यालय में पदों का आवंटन विभाग में उपलब्ध आरक्षित पदों में से स्टाफिंग पैटर्न के आधार पर किया जायेगा। इन विद्यालयों में कमरों का निर्माण समग्र शिक्षा अभियान, नाबार्ड, एमपीलैड या जन सहयोग से किया जाएगा। क्रमोन्नत विद्यालय में शिक्षण कार्य प्रारंभ करने के लिए संबंधित मुख्य प्रखंड शिक्षा अधिकारी अपने क्षेत्र के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों से जुड़ेंगे.

इन जिलों में स्कूलों को बढ़ावा दें
अजमेर में एक, अलवर में दो, बांसवाड़ा में एक, बारां में एक, बाड़मेर में तीन, भरतपुर में पांच, भीलवाड़ा में तीन, बीकानेर में चार, बूंदी में दो, चित्तौड़गढ़ में दो, चूरू में दो, दौसा में एक, दौसा में एक ढोलपुर में एक, डूंगरपुर में दो, हनुमानगढ़ में दो, जयपुर में सात, जैसलमेर में चार, जालौर में दो, झालावाड़ में एक, झुंझुनू में छह, जोधपुर में ग्यारह, करौली में पांच, कोटा में एक, नागौर में तीन, पाली में दो प्रतापगढ़ में दो, राजसमंद में तीन, सवाई माधोपुर में एक, सीकर में छह, सिरोही में एक, टोंक में चार और उदयपुर में दो विद्यालयों को प्राथमिक से उच्च प्राथमिक में क्रमोन्नत किया गया है.

Author