Trending Now




बीकानेर.कुलाधिपति एवं राज्यपाल कलराज मिश्र एक महीने के अंतराल के बीच दूसरी बार बीकानेर आ रहे हैं.

पिछले महीने की 25 फरवरी 27 फरवरी तक बीकानेर प्रवास पर थे. तो अब दोबारा 20 मार्च को हेरिटेज सिटी पधारेंगे. राज्यपाल का ये दो दिवसीय दौरा है. वो दो विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शिरकत करेंगे. जहां 20 मार्च को बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय और 21 मार्च को वेटरनरी विश्वविद्यालय में मौजूद होंगे.

बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय का ये प्रथम दीक्षांत समारोह है. यहां विद्यार्थियों को डिग्री सौंपेंगे और मेधावी छात्रों को सम्मानित भी करेंगे. उपाधियां वितरित करने के बाद स्वामी विवेकानंद की मूर्ति का अनावरण करेंगे फिर हॉस्टल बिल्डिंग का शिलान्यास करेंगे. तय कार्यक्रमानुसार राज्यपाल विश्वविद्यालय कैंटीन का भी लोकार्पण करेंगे.

वेटरनरी विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह
प्रदेश के पहले पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय का छठा दीक्षांत समारोह 21 मार्च को होगा. इसे लेकर विवि प्रशासन अपनी तैयारियों में जुटा है. जानकारी के मुताबिक यहां ढाई सौ लोगों को डिग्रियां सौंपी जानी है.

मिनट टू मिनट का इंतजार
राजभवन से राज्यपाल और कुलाधिपति के दौरे को लेकर तारीख और समय मिलने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने दीक्षांत समारोह की तारीख तय की. लेकिन राजभवन से अभी तक राज्यपाल के दौरे को लेकर आधिकारिक मिनट 2 मिनट कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है. हालांकि प्रस्तावित दौरे को लेकर प्रशासनिक स्तर पर भी तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है.

महीने भर में दूसरी बार
फरवरी में राज्यपाल स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए थे. उन्होंने डॉ करणी सिंह स्टेडियम में राष्ट्रीय लोक संस्कृति महोत्सव में भाग लिया था. यहां कला शिविर, बेणेश्वर धाम की पारंपरिक आदिवासी पेंटिंग पर आधारित प्रदर्शनी और क्राफ्ट मेले का उद्घाटन किया था.

Author