Trending Now




बीकानेर,माल ढुलाई में अभिनव प्रयासों के साथ, उत्तर पश्चिम रेलवे ने इस साल पहली बार मार्च के पहले सप्ताह तक 30 मिलियन टन का आंकड़ा पार कर लिया है। उत्तर पश्चिम रेलवे ने इस वर्ष फरवरी तक 96.83 प्रतिशत समयपालनता प्राप्त कर लगातार 3 वर्षों से अधिक समय तक भारतीय रेलवे में अपना शीर्ष स्थान बनाए रखा है।

सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण ने बताया कि जीएम विजय शर्मा के दिशा-निर्देशों के तहत उत्तर पश्चिम रेलवे ने इस साल मार्च के पहले सप्ताह तक तीन करोड़ टन माल की ढुलाई की है.

उत्तर पश्चिम रेलवे के गठन के बाद से यह अब तक की सबसे अधिक माल ढुलाई है। उत्तर पश्चिम रेलवे माल ढुलाई में अभिनव प्रयोग कर रहा है। इसके परिणामस्वरूप औद्योगिक जल, पुट्टी, प्याज, किन्नू और चीनी मिट्टी जैसी नई वस्तुओं की लोडिंग शुरू कर दी गई है। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्यालय और मंडलों में स्थापित व्यवसाय विकास इकाई के अभिनव प्रयासों से माल ढुलाई को भी बढ़ावा दिया जा रहा है।

इसके अलावा, पार्सल सेवा को बेहतर बनाने के लिए रेलवे और डाक विभाग की संयुक्त पार्सल उत्पाद कार्गो सेवा योजना जोधपुर से शुरू की गई है। इसमें डाक विभाग सीधे उपभोक्ता से माल लेकर रेलवे के माध्यम से उसका परिवहन करेगा। गंतव्य तक पहुंचाने की जिम्मेदारी डाक विभाग की होगी। उत्तर पश्चिम रेलवे पर फरवरी तक 2018 वैगन प्रतिदिन लदान किया गया, जो पिछले वर्ष की समान अवधि में 1919 वैगन प्रतिदिन से 5.2 प्रतिशत अधिक है।

Author