Trending Now




बीकानेर,शुक्रवार की शाम बरसलपुर डिस्ट्रीब्यूटर में किस्म सिंचाई का पानी शुरू किया गया था, जो रविवार सुबह छह बजे नहर ओवरफ्लो होने से टूट गया. बरसलपुर शाखा की आरडी 156 से निकलने वाली बरसलपुर वितरिका आरडी 24 से 25 के बीच करीब 50 से 60 फीट टूट गई।

10 घंटे तक सिंचाई का पानी बर्बाद होता रहा। नहर विभाग ने 10 घंटे बाद यानी शाम करीब चार बजे अस्थाई मरम्मत के बाद नहर में पानी वापस शुरू किया। नहर टूटने से नहर विभाग की खाली पड़ी जमीन में पानी चला गया।

वहीं अगर पानी खेतों में चला जाता तो नुकसान ज्यादा होता। इस समय खेतों में खड़ी गेहूं, चना, सरसों की फसल पकने पर है। वर्तमान में उपलब्ध पानी फसलों के लिए अमृत समान था। पानी के लिए अपनी बारी गंवाने वाले किसानों को काफी परेशानी हुई है। इस दौरान करीब एक दर्जन किसानों की बारी पानी की हो गई।

किसानों ने बताया कि इस वितरिका के एक दर्जन हलकों का सिंचाई जल वितरिका टूटने से खराब हो गया है. ग्रामीणों ने कहा कि नहर टूट जाने से नहर में अतिरिक्त पानी चलाकर किसानों को फसल पकने के अवसर पर होने वाले नुकसान से बचाया जाए. नहर के किसानों ने बताया कि अगर अतिरिक्त सिंचाई पानी नहीं दिया गया तो वे धरना प्रदर्शन करेंगे. मुख्य नहर की आरडी 931 कार्यपालन यंत्री एलके चतुर्वेदी ने बताया कि नहर में कचरा आने से नहर ओवरफ्लो होकर टूट गई थी, जिसे वापस तैयार कर नहर में पानी देना शुरू कर दिया गया है. किसानों की मांग के अनुसार नहर में विविधता के बाद अतिरिक्त पानी चलने की बात उच्चाधिकारियों को बता दी गई है।

Author