Trending Now




बीकानेर,ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खबर है। अक्सर ऐसा होता है कि हमें जल्दबाजी में ट्रेन का टिकट नहीं मिल पाता है या बिना टिकट यात्रा कर लेते हैं, ऐसे में अब ऐसे यात्रियों के लिए रेलवे की ओर से एक खास अपडेट जारी किया गया है.

वैसे तो बिना टिकट ट्रेन से सफर करना नामुमकिन है, लेकिन इसके लिए रेलवे ने कुछ नए नियम बनाए हैं, जिनके जरिए आप अपनी यात्रा को आसान बना सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं यात्रा

आपको बता दें कि अगर आपको कोई बहुत जरूरी काम है और आपके पास टिकट नहीं है तो ऐसे में आप प्लेटफॉर्म टिकट लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं और फिर आप टीटीई से अपना टिकट ले सकते हैं। ऐसे में टीटीई आपका टिकट आसानी से बना देता है।

रेलवे ने जुर्माना लगाया है

आपको बता दें कि कई बार लोग बिना टिकट यात्रा करते पकड़े जाते हैं। अब रेलवे ने इसके लिए सजा और जुर्माने का प्रावधान लागू कर दिया है। बिना टिकट यात्रा करते पकड़े जाने पर जुर्माना देना होगा।

रेलवे ने कहा कि बिना टिकट यात्रा करने से क्या होगा

रेलवे ने बिना टिकट यात्रा करने वाले लोगों के लिए जुर्माने का प्रावधान लागू किया है, जिसमें धारा 138 के तहत यात्री पर जुर्माना लगाया जाता है। रेलवे ने कहा है कि अगर आप बिना टिकट यात्रा करते पकड़े जाते हैं. तो आप पर 2 तरह से जुर्माना लगाया जा सकता है।

1. बिना टिकट यात्री पकड़े जाने पर दूरी के हिसाब से किराया वसूला जाएगा।
2. किराया उस स्थान से लिया जाएगा जहां से यात्री ने यात्रा की है और पकड़े जाने तक लिया जाएगा।

कितना जुर्माना वसूला जाएगा?

बिना टिकट यात्रा के लिए रेलवे दूरी के हिसाब से किराया वसूलता है। आपको बता दें कि इस जुर्माने में आपसे 250 रुपये और लिए जाते हैं. इसके साथ ही सामान्य ट्रेन का किराया भी वसूला जाता है।

Author