Trending Now




बीकानेर,राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड जयपुर द्वारा आयोजित स्तरीय एक एवं स्तरीय द्वितीय शिक्षक भर्ती परीक्षा-2022 संपन्न हो चुकी है। भर्ती परीक्षा का परिणाम अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक घोषित होने की संभावना है।

वहीं प्रदेश के स्कूलों में मई-जून में ग्रीष्मावकाश रहेगा। ऐसे में नई भर्ती से चयनित शिक्षकों की पदस्थापना नए शैक्षणिक सत्र में ही की जाएगी। तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा-2022 से राजकीय विद्यालयों को 48 हजार शिक्षक मिलेंगे। इनमें प्रथम स्तर के 21 हजार और द्वितीय स्तर के 27 हजार शिक्षक होंगे।

बोर्ड द्वारा इस भर्ती परीक्षा का आयोजन 25 फरवरी से 1 मार्च तक किया गया था। अन्य भर्तियों की तुलना में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में अभ्यर्थियों की उपस्थिति का आंकड़ा 90 प्रतिशत से अधिक रहा है. ऐसे में चयन के लिए योग्यता भी अधिक होने की संभावना है। लेवल एक में 92.63% और लेवल सेकंड में 93.70% परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए हैं। हालाँकि, परिणाम घोषित करने से पहले, बोर्ड द्वारा प्रारंभिक उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। यह उत्तर कुंजी इस महीने के तीसरे सप्ताह में जारी होने की संभावना है। इन पर आपत्तियां लेने के बाद बोर्ड द्वारा प्रारंभिक परिणाम जारी किया जाएगा।

सात विषयों में उपस्थिति 90 प्रतिशत से अधिक रही
लेवल II की परीक्षा इस बार विषयवार आयोजित की गई थी। जिसमें सिंधी विषय को छोड़कर शेष सभी सात विषयों में परीक्षार्थियों की उपस्थिति का आंकड़ा 90 प्रतिशत से अधिक रहा है। सिंधी विषय में केवल 63.10% परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। लेवल II में, उम्मीदवारों की अधिकतम संख्या 97.61% उर्दू विषय में दिखाई दी। मैथ्स-साइंस में अटेंडेंस 94.82%, एसएसटी में 91.31%, हिंदी में 95.88%, संस्कृत में 91.24%, अंग्रेजी में 96.80% और पंजाबी में 93.14% रही।

Author