Trending Now




बीकानेर,श्रीगंगानगर आईजीएनपी सहित विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं के लिए मार्च के पानी का निर्धारण मंगलवार को बीबीएमबी की तकनीकी समिति की बैठक में हो गया। इंदिरा गांधी नहर में 21 मार्च तक 10 हजार 550 क्यूसेक पानी मिलेगा।

इसी तरह भाखड़ा प्रणाली में भी 21 मार्च तक 1200 क्यूसेक पानी दिया जाएगा। इसके बाद लगभग 7 दिन दोनों परियोजनाओं में पीने के पानी की आपूर्ति होगी। इंदिरा गांधी नहर परियोजना में पेयजल भंडारण केए 21 मार्च से 28 मार्च तक 8 हजार क्यूसेक पानी मिलेगा। गंग कैनाल में 1 से 31 मार्च तक 1600 क्यूसेक, नोहर-सिद्धमुख परियोजना में पूरे मार्च महीने में 400 क्यूसेक पानी मिलेगा।

21 मार्च तक सिंचाई पानी मिलने से इंदिरा गांधी नहर और भाखड़ा प्रणाली के गेहूं उत्पादन किसानों को बड़ा फायदा होगा। आईजीएनपी के किसानों को 21 मार्च तक साढ़े आठ दिन के अंतराल से सिंचाई पानी मिल जाएगा। वीसी के जरिए हुई बैठक में राजस्थान का प्रतिनिधित्व जल संसाधन उत्तर हनुमानगढ़ के चीफ इंजीनियर अमरजीत सिंह मेहरड़ा ने किया। बीबीएमबी तकनीकी समिति की बैठक में मार्च महीने के लिए पानी का शेयर तय हो गया। 21 मार्च तक इंदिरा गांधी नहर और भाखड़ा प्रणाली में सिंचाई के लिए पानी चलेगा। इसके बाद लगभग 7 दिन पेयजल भंडारण करवाया जाएगा। इस अवधि में पीएचईडी की डिमांड पर नहरें खोली जाएगी। अमरजीत सिंह मेहरड़ा, चीफ इंजीनियर, जल संसाधन उत्तर, हनुमानगढ़

श्रीगंगानगर पुरानी बीकानेर कैनाल से एक हजार क्यूसेक पानी लेकर 45 आरडी से बीकानेर कैनाल में पानी का प्रवाह बढ़ा दिया गया है। राजस्थान बाॅर्डर के खखां हैड पर भी पानी की मात्रा मंगलवार शाम तक बढ़कर 1748 क्यूसेक हाे गई। दूसरी तरफ पंजाब सिंचाई विभाग के फिराेजपुर की 0 से 45 आरडी तक सफाई का काम भी पूरा कर लिया है। अब बुधवार से हरिके बैराज से भी पानी की मात्रा बढ़ाई जाएगी, इससे बीकानेर कैनाल काे भी अतिरिक्त पानी मिल सकेगा।

पंजाब में सिंचाई विभाग की ओर से फिराेजपुर फीडर की जीराे से 55 आरडी तक सफाई का काम करवाया जा रहा है। इस कारण फीडर में एक सप्ताह पानी का प्रवाह भी कम कर दिया गया था। इससे बीकानेर कैनाल में भी पानी का प्रवाह घटकर मात्र एक हजार क्यूसेक रह गया। साेमवार काे पुरानी बीकानेर कैनाल के जरिए 45 आरडी पर अतिरिक्त पानी लेकर बीकानेर कैनाल में पानी का प्रवाह बढ़ाया गया है। मंगलवार काे पंजाब में बीकानेर कैनाल में आरडी 45 से 2250 क्यूसेक पानी प्रवाहित किया जा रहा था। इससे राजस्थान बाॅर्डर पर भी पानी की मात्रा बढ़नी शुरू हाे गई। शाम तक पानी की मात्रा बढ़कर 1748 क्यूसेक हाे गई। सिंचाई विभाग के अधिकारियाें ने बताया कि पंजाब में फिराेजपुर फीडर की सफाई का काम भी पूरा हाे गया है। सफाई कार्य पूर्ण हाेने के बाद पंजाब सिंचाई विभाग अधिकारियाें ने निरीक्षण भी कर लिया है। अब बुधवार से पानी का प्रवाह बढ़ाया जाएगा। इससे बीकानेर कैनाल काे भी अतिरिक्त पानी मिलेगा।

Author