Trending Now




बीकानेर.नगर निगम में आयुक्त-महापौर विवाद गंभीरतम स्थिति में पहुंच चुका है। हाईकोर्ट से निलंबन पर स्थगनादेश मिलने के बाद पुन: निगम लौटे आयुक्त गोपालराम बिरदा ने महापौर सुशीला कंवर के कथित दुर्व्यवहार-दुराचरण की जांच सहित रिपोर्ट निदेशक एवं संयुक्त शासन सचिव (स्वायत्त शासन विभाग, जयपुर) को भेज दी है। इस रिपोर्ट में महापौर पर लगे आरोपों का विवरण और निष्कर्ष जांच के साथ भेजे गए हैं।

इस रिपोर्ट से महापौर की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। रिपोर्ट में ही आयुक्त ने महापौर पर विभिन्न मामलों में लगी धाराओं व दर्ज एफआईआर का हवाला देते हुए महापौर की ओर से जांच को प्रभावित किए जाने की आशंका व्यक्त करते हुए निष्पक्ष जांच के क्रम में महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित को निलम्बित करने का प्रस्ताव भेजा है।

निलम्बित किया जाना प्रस्तावित : आयुक्त

आयुक्त के पत्र अनुसार, प्राप्त शिकायतों के आधार पर महापौर सुशीला कंवर की ओर से सरकारी पत्रावलियों की चोरी, खुर्द-बुर्द करने, सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने, लोकसेवक के राजकार्य में बाधा पहुंचाने, पार्षदों की भीड़ एकत्रित कर लोक सेवक हंसा मीणा पर अनावश्यक दबाव बनाने, डराने-धमकाने तथा एससी एसटी एक्ट के तहत अपराध करने के संबंध में की गई प्रशासनिक जांच में दोष साबित होते हैं। जो दुराचरण की श्रेणी में आते हैं। आयुक्त के पत्र अनुसार महापौर को दुराचरण का दोषी मानते हुए विभागीय कार्यवाही किया जाना प्रस्तावित है। पद पर रहते हुए महापौर की ओर से पुलिस जांच को प्रभावित किया जाने की संभावना है। निष्पक्ष जांच के क्रम में महापौर सुशीला कंवर को तुरन्त निलम्बित किया जाना प्रस्तावित किया गया है।

जानकारी नहीं है

मुझे इस संदर्भ में कोई जानकारी नहीं मिली है। न ही ऐसा कोई पत्र या जांच मेरे सामने आई है। आयुक्त ने क्या रिपोर्ट भेजी है, किस आधार पर भेजी है, ये सब जानने के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा।-सुशीला कंवर राजपुरोहित,महापौर,

जांच का निष्कर्ष
आयुक्त ने डीएलबी को भेजे पत्र में बताया कि इस संबंध में जब जांच की गई, तो उपलब्ध ऑडियो, वीडियो को देखने एवं कक्ष के मौका निरीक्षण पर व स्टाफ से पूछताछ करने पर शिकायत को सही पाया गया। महापौर की ओर से बिना नियमित प्रक्रिया अपनाए एवं बिना सक्षम स्तर आयुक्त से स्वीकृति प्राप्त करे अवकाश के दिन इस प्रकार का दुराचरण किया गया। सरकारी पत्रावलियों को सचिव कक्ष से खुर्द-बुर्द करना पाया गया। टेबल की दराज के ताले टूटे हुए पाए गए।

आरोप-एक
निगम सचिव हंसा मीणा ने आरोप लगाया कि 17 दिसंबर को अवकाश के दिन महापौर ने अपने पीए, पति और अन्य ने मिलकर उनके कक्ष को खोलकर कमरे में रखी टेबल की दराज के ताले तोड़कर सरकारी पत्रावलियां एवं उनका व्यक्तिगत सामान चोरी किया। साथ ही सरकारी सामान की तोड़ फोड़ की।

आरोप-दो
सचिव हंसा मीणा ने शिकायत दर्ज करवाई कि महापौर सुशीला कंवर की ओर से उन्हें आयुक्त की ओर से आवंटित कक्ष में नहीं बैठने दिया गया और न ही कार्य करने दिया। पार्षदों को एकत्रित कर उनके खिलाफ नारेबाजी की गई। अनावश्यक दबाव में लाने का प्रयास किया गया। धक्का-मुक्की की गई। जाति सूचक शब्दों का प्रयोग किया गया।

जांच रिपोर्ट
आयुक्त के पत्र के अनुसार इस शिकायत के संबंध में जांच की गई, जिसमें उपलब्ध ऑडियो-वीडियो, स्टाफ से पूछताछ के आधार पर शिकायत को सत्य पाया गया। आयुक्त की ओर से सचिव को कक्ष आवंटित किया गया था। तत्कालीन आयुक्त अरुण प्रकाश शर्मा ने कक्ष के ताले खुलवाने के लिए एक समिति का गठन किया। समिति की ओर से ताला खुलवाया या तुडवाना था। पत्रावलियों की सूची बनानी थी, लेकिन समिति की ओर से कक्ष को खोलने से पूर्व ही महापौर ने कक्ष पर गैर सरकारी लोगों की सहायता से कब्जा कर लिया। राजकीय कार्य निष्पादन के लिए सचिव हंसा मीणा इस कक्ष में पहुंचीं, तो महापौर ने उनका विरोध किया। कक्ष में बैठने नहीं दिया। नारेबाजी, हंगामा किया गया। जाति सूचक गालियां दी गईं। इस संबंध में मीणा ने बीछवाल थाने में महापौर व अन्य के विरुद्ध मामला दर्ज करवाया। जांच में बताया कि सम्पूर्ण घटनाक्रम का ऑडियो-वीडियो देखा गया, जिसमें महापौर की ओर से दुराचरण किया जाना पाया गया।

रिपोर्ट में यह भी

आयुक्त ने डीएलबी निदेशक को भेजी रिपोर्ट में बताया कि निगम के कर्मचारियों की ओर से भी महापौर पर दुराचरण किए जाने के आरोप लगाए गए है। पूर्व में राजस्व अधिकारी जगमोहन हर्ष के साथ भी महापौर के कहने पर महापौर के पति विक्रम सिंह की ओर से मारपीट की गई थी। जिसकी जांच राज्य सरकार के स्तर पर लंबित है। महापौर के पति एवं ससुर पर निगम के दैनिक कार्यों में हस्तक्षेप एवं दुराचरण करने के भी आरोप लगाए गए है।

Author