Trending Now




बीकानेर,जयपुर,राजस्थान फरवरी में अप्रैल-मई की तरह तप रहा है, लेकिन होली से पहले मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। आज प्रदेश के पांच जिलों के लिए हल्की बारिश और आंधी का भी अलर्ट जारी किया गया है। वहीं होली के करीब सात से ज्यादा जिलों में हल्की बारिश की संभावना है। मौसम केंद्र के अनुसार बदल रहे मौसम के कारण गर्मी से राहत मिल सकती है।

बीकानेर संभाग के जिलों के आसपास सक्रिय हुए एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम बदल रहा है। गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर में आज सुबह आसमान में बादल छाने के साथ धूलभरी हवा चल रही है।

गंगानगर के कुछ हिस्सों में तो मंगलवार सुबह हल्की बूंदाबांदी भी हुई। मौसम केन्द्र जयपुर ने आज और कल भी गंगानगर के साथ हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, झुंझुनूं में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की भी संभावना जताई है।

मंगलवार सुबह से गंगानगर, हनुमानगढ़ के कुछ इलाकों में मौसम बदल गया। सुबह हल्की हवा चलने के साथ ही आसमान बादल से घिरा नजर आया। इस कारण यहां तापमान में भी एक से दो डिग्री सेल्सियस तक का उतार-चढ़ाव देखने को मिला।

मौसम केन्द्र जयपुर से मिली रिपोर्ट में आज बीकानेर में मिनिमम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 18.1 पर पहुंच गया। गंगानगर में आज सुबह हल्की बूंदाबांदी भी हुई, जिससे यहां न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

दिन का तापमान गिरने से मिलेगी राहत
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक राज्य के उत्तरी हिस्सों में दिन में बादल छाने के साथ तापमान गिरेगा। इससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। इस सिस्टम का असर उत्तरी राजस्थान के हिस्सों में रहेगा। जहां अभी तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है।

उदयपुर, कोटा संभाग में भी बूंदाबांदी की संभावना
मौसम केंद्र के मुताबिक 4 मार्च से उदयपुर, कोटा संभाग में भी एक हल्के प्रभाव का सिस्टम एक्टिव होने स्थितियां बन रही हैं। 4-5 मार्च को उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा के अलावा सिरोही, कोटा, बारां और झालावाड़ जिलों में मौसम में हल्का बदलाव देखने को मिलेगा।

इस दौरान यहां हल्की धूलभरी हवाएं चलने के साथ आसमान में बादल छाने और कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है।

Author