Trending Now




बीकानेर,कांग्रेस की सदस्यता लेने के लिए अब 5 रुपये अधिक खर्च करने होंगे।

सदस्यता ऑनलाइन होगी। पर्ची और रसीद प्रणाली को बंद कर दिया गया था। कार्यकर्ताओं के लिए अच्छी खबर यह है कि निर्वाचित पीसीसी सदस्यता अधिक होगी। उनका कोटा 15 से बढ़ाकर 25 फीसदी कर दिया गया। अब छह पीसीसी पर एआईसीसी का एक सदस्य होगा। बीकानेर एआईसीसी में अपना कोटा पहले ही पूरा कर चुका है।

दरअसल, पहले आठ प्रदेश कार्यसमिति सदस्यों पर एक अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का सदस्य चुना जाता था, लेकिन सत्र के बाद अब छह पीसीसी पर एक एआईसीसी सदस्य चुना जाएगा. बीकानेर में 15 पीसीसी सदस्य हैं। इस लिहाज से यहां से एआईसीसी के तीन सदस्य होने चाहिए, लेकिन यहां से पहले ही एआईसीसी में चार नेताओं को शामिल किया जा सकता है। जिसमें रामेश्वर डूडी व गोविंद राम मेघवाल निर्वाचित हुए हैं तथा डॉ. बी.डी. कल्ला और भंवर सिंह भाटी मनोनीत सदस्य हैं।

इसलिए एआईसीसी का कोर्स पूरा किया। पीसीसी में सिर्फ समझाइश की उम्मीद है। अभी तक मनोनीत पीसीसी सदस्यता 15 प्रतिशत थी, जो बढ़कर 25 प्रतिशत हो गई है। प्रदेश में अब 1600 से अधिक पीसीसी सदस्य होंगे। सदस्यता शुल्क अब 5 रुपये से घटाकर 10 रुपये कर दिया गया है। अधिवेशन में बीकानेर से हाल ही में चुने गए पीसीसी सदस्य घनश्याम असेपा और विक्रम स्वामी भी शामिल हुए।

Author