Trending Now




बीकानेर,अगर आप किसी बड़े पार्सल को रेलवे से दूसरे शहर भेजना चाहते हैं। इसलिए इस काम के लिए स्टेशन जाने की जरूरत नहीं है। संयुक्त पार्सल परियोजना को लेकर रेलवे और डाक विभाग के बीच एक एमओयू हुआ है, जिसके मुताबिक डाक विभाग के कर्मचारी घर या संबंधित संस्थान में पार्सल लेने आएंगे.

फिर उसे रेलवे के पार्सल प्वाइंट पर पहुंचाएंगे।

रेलवे उसे रूटीन के मुताबिक गंतव्य तक भेजेगा। इससे आम आदमी को बड़ा पार्सल लेने के लिए स्टेशन जाने की जरूरत नहीं होगी. पार्सल डाक विभाग के कर्मचारी इसे तय पते पर पहुंचाएंगे। यह कूरियर कंपनियों की तुलना में कम खर्च होगा। एजेंटों को मिलेगी राहत खास बात यह है कि देश के कई स्टेशनों पर इसका ट्रायल शुरू हो चुका है। डाक अधीक्षक सीताराम खत्री ने बताया कि अभी तक डाक विभाग द्वारा 35 किलो से कम वजन के पार्सल भेजे जाते थे. अब वह अधिक वजन का पार्सल संबंधित फर्म या व्यक्ति के पते से कलेक्ट करेगा।

फिर वह रेलवे स्टेशन के पार्सल हाउस में जाकर डेस्टिनेशन के लिए बुकिंग करवाएगा। पार्सल के बदले में उसके वजन और किलोमीटर के हिसाब से शुल्क लिया जाएगा। वह स्थान जहाँ पार्सल पहुँचेगा। वहां डाक विभाग के कर्मचारी पार्सल उसके मालिक तक पहुंचाएंगे। यह सुविधा दोनों विभागों के संयुक्त प्रयास से शुरू की जा रही है। बीकानेर में डाक विभाग के कर्मचारी इतने बड़े पार्सल भेजने वाले ग्राहकों से संपर्क में हैं ताकि वे नई व्यवस्था शुरू कर सकें. इस सिस्टम से रेलवे और डाक विभाग दोनों को फायदा होगा। साथ ही भेजे जाने वाले पार्सल का बीमा भी होगा ताकि किसी प्रकार का नुकसान न हो। गौरतलब है कि पहले रेलवे को पार्सल से अच्छी खासी कमाई होती थी, लेकिन अब पहले जैसी कमाई नहीं हो रही है. ऐसे में रेलवे ने अब पार्सल सेवा के प्रति ग्राहकों की रुचि बढ़ाने के लिए यह नई योजना तैयार की है।

Author