Trending Now




बीकानेर, बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय में दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा महोत्सव समारोह पूर्वक मनाया गया। बीटीयू जनसंपर्क अधिकारी विक्रम राठौड़ ने बताया की इस अवसर पर मातृभाषा एवं मातृभूमि विषय पर प्रतियोगिता व संगोष्ठी का भी आयोजन हुआ व सभी नें मातृभाषा के उपयोग का संकल्प लिया व हस्ताक्षर किए। समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. अंबरीश शरण विद्यार्थी ने कहा कि इस दिवस को मनाने का उद्देश्य है कि विश्व में भाषाई एवं सांस्कृतिक विविधता और बहुभाषिता को बढ़ावा मिले। मातृभाषा वह भाषा है जो हम जन्‍म के साथ सीखते हैं। जन्म के बाद प्रथम जो भाषा का प्रयोग करते है वही हमारी मातृभाषा है। जन्म से जो हम संस्कार एवं व्यवहार पाते है वे हम इसी के द्वारा पाते है। इसी भाषा से हम अपनी संस्कति के साथ जुड़कर उसकी धरोहर को आगे बढ़ाते है। उन्होने बताया कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के प्रावधानों के अनुरूप, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ई कुंभ ने शुरू में 09 भाषाओं जैसे हिंदी,तमिल, गुजराती, कन्नड़, मराठी, बंगाली,तेलुगु, में तकनीकी पुस्तक लेखन योजना शुरू की है। प्रथम वर्ष की इंजीनियरिंग पुस्तक लेखन की यात्रा 20 पाठ्यक्रमों की पहचान के साथ शुरू हुई, 11 डिप्लोमा स्तर पर और 9 डिग्री स्तर पर।बीटीयू के सभी के सभी संबद्ध 42 कॉलेजों में भी अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया गया।

डीन डॉ धर्मेंद्र यादव ने मातृभाषा का महत्व पर व्याख्यान देते हुए कहा की दुनिया भर में भाषा एक ऐसा साधन है, जो लोगों को एक दूसरे से जोड़ता है और उनकी संस्कृति को प्रदर्शित करता है। विश्व में भाषाई व सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देने के लिए और कई मातृभाषाओं के प्रति जागरुकता लाने के उद्देश्य से प्रति साल अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया जाता हैं। मानव जीवन में भाषा की एक अहम भूमिका है। भाषा वह डोर है, जो सबको एक दूसरे से बांधे हुए हैं।इस अवसर पर डा. हेम आहूजा, डा. अलका स्वामी और देवेंद्र तिवारी ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

कार्यक्रम के संचालक डॉ अनु शर्मा और डॉ गायत्री शर्मा ने यूसीईटी में इस से जुड़ी प्रतियोगिताएं करवाई और सभी आगंतुकों का धन्यवाद दिया। इस अवसर पर सभी शैक्षणीक और अशैक्षणिक, विद्यार्थियो ने मातृ भाषा में हस्ताक्षर करके इसे दैनिक जीवन में अपनाने का संकल्प लिया।

Author