Trending Now




बीकानेर के नोखा के मुकाम धाम में आज फाल्गुनी अमावस्या के अवसर पर वार्षिक मेला भरा गया. बिश्नोई समाज के दूर दराज से आए श्रद्धालुओं ने गुरु जम्भेश्वर भगवान की समाधि पर धोक लगाकर परिवार में सुख-समृद्धि की मंगल कामना की साथ ही पर्यावरण शुद्धि के लिए हवन में घी व खोपरे की आहुतियां दी.पंजाब हरियाणा, मध्यप्रदेश, राजस्थान सहित देश के अन्य राज्यों से आए बिश्नोई समाज के लोगों ने अमावस्या पर समाधि पर धोक लगाई.

इस अवसर पर बिश्नोई समाज के लोगो ने पर्यावरण सरक्षण को लेकर कल प्लास्टिक के उपयोग नहीं करने का संदेश देते हुवे रैली निकाली. इससे सन्देश देने की कोशिश की है कि कोई प्लास्टिक थैली का उपयोग नहीं करें, क्योंकि प्लास्टिक थैली से बहुत ही गंभीर और घातक बिमारी होती है. इससे कैंसर जैसी बिमारी उत्पन्न हो जाती है, बिमारियों को त्यागनें के लिए प्लास्टिक थैली बंद होनी चाहिए.

इस अवसर पर धर्म गुरुओं ने समाज के लोगों से अपील की गुरु जम्भेश्वर महाराज ने जो 29 नियम बताए उनकी पालना हमें करनी है. आज पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है. करीब दस करोड़ पेड़ों की कटाई देश के विभिन्न क्षेत्रों में हो चुकी है लेकिन नाममात्र के पेड़ लगाए गए हैं। हमें यह संकल्प लेना चाहिए कि हम जहां भी जाएं, जहां भी रहे, पेड़ अवश्य लगाएं.पर्यावरण शुद्धि के लिए घी व खोपरों से हवन
वैदिक काल से पर्यावरण के शुद्धिकरण के लिए घी व नारियल के खोपारो से हवन किया जा रहा इसी परंपरा का निर्वाह करने के साथ साथ गुरु जम्भेश्वर महाराज के संदेश का पालन करते हुए मुकाम व समराथल में विशाल हवन किया गया. श्रद्धालुओं द्वारा हवन में शुद्ध घी व खोपरों की आहुति देकर हवन की परिक्रमा की गई. इस वहन से पर्यावरण का शुद्धिकरण किया जाता है.

मुकाम में होगा खुला अधिवेशन

मुकाम मंदिर परिसर में आज बिश्नोई समाज का खुला अधिवेशन होगा. इस अधिवेशन में देशभर से आए समाज के बड़ी संख्या लोग शामिल होंगे.अधिवेशन में समाज की दशा व दिशा पर मंथन किया जाएगा. जिसमें अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के संरक्षक कुलदीप बिश्नोई व महासभा अध्यक्ष देवेन्द्र बुढिया सहित समाज के प्रबुद्धजन, राजनेता, विधायक व मंत्री भाग लेंगे.

सुरक्षा व्यवथा चाक चौबंद
परिसर में चप्पे चप्पे पर पॉइंट बनाकर पुलिस बल तैनात किया गया है. महासभा के पदाधिकारी व सेवकदल पदाधिकारी और सेवकों ने यातायात, मेला व्यवस्था, मेला बाजार, मंदिरं हवन यज्ञ, समाधि,

स्थल दर्शन व्यवस्था भोजनशाला भोजन व्यवस्था में लगे हैं. सेवा भाव से कार्य किया. वहीं, एडीशनल एसपी सुनील कुमार, एडीशनल एसपी सुखविंद्रपाल सिंह, एडीशनल एसपी अजयसिंह, सीओ अरविंदसिंह, नोखा सीओ भवानीसिंह, नोखा थानाधिकारी ईश्वर प्रसाद जांगिड़, खाजूवाला थानाधिकारी अरविंदसिंह शेखावत, महिला थाना एसएचओ रमेश मेला स्थल पर हर गतिविधि पर नजरे रखे हुए हैं.

Author