Trending Now




बीकानेर,यूनियन इंटरनेशनेल डेस केमिन्स डी फेर (यूआईसी) या इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे (यूआईसी) और रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) 21 से 23 फरवरी तक जयपुर में 18वीं विश्व सुरक्षा कांग्रेस का संयुक्त रूप से आयोजन कर रहे हैं।

श्री सुमति शांडिल्य, कांफ्रेस सचिव एवम् महानिरीक्षक (मुख्यालय) रेलवे सुरक्षा बल, रेलवे बोर्ड, नई दिल्ली ने सोमवार को उत्तर पश्चिम रेलवे मुख्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में इस सम्मेलन के उद्देश्य और चर्चा के विषयों पर प्रकाश डाला।

श्री शांडिल्य ने बताया कि इस सम्मेलन में यूरोप, अफ्रीका एवं पश्चिम मध्य एशिया के विभिन्न देशों के रेलवे की सुरक्षा से संबंधित संगठनों के लगभग 40 प्रतिनिधि तथा जीआरपी के 20 एवं भारतीय रेल के 35 प्रतिनिधि सम्मिलित हो रहे है। यूनियन इंटरनेशनेल डेस केमिन्स डी फेर (यूआईसी) या इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे (यूआईसी) रेलवे क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है और दुनिया भर में रेल परिवहन को बढ़ावा देता है। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) भारत में रेलवे सुरक्षा के क्षेत्र में एक प्रमुख सुरक्षा और कानून प्रवर्तन एजेंसी है।

प्रेस वार्ता में श्री शांडिल्य के साथ डॉ. एस के सैनी, महानिरीक्षक, रेलवे सुरक्षा बल एवं कांन्फ्रेस मीडिया प्रभारी तथा श्री अनुज तायल, उपमहाप्रबन्धक (सामान्य) एवं मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी, उत्तर पश्चिम रेलवे भी उपस्थित थे।

भारत की प्रमुख रेलवे सुरक्षा एजेंसी के तौर पर आरपीएफ राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर रेलवे सुरक्षा के क्षेत्र में राष्ट्र के प्रयासों का नेतृत्व करता है। यूआईसी सुरक्षा मंच की अध्यक्षता संभालने के बाद, महानिदेशक, आरपीएफ ने अफ्रिका एवं एशिया में कार्यरत सदस्य संगठनों की भागीदारी को बढ़ाने के लिए उपाय किए हैं। अफ्रीका और कई अन्य विकासशील देशों के समान जनसांख्यिकीय पैटर्न है, उनकी समस्याएं भी एक जैसी है और यूआईसी द्वारा प्रदान किए गए बहुपक्षीय मंच द्वारा चिंताओं का भी समाधान किया जा सके, यह प्रयास रहेगा।

इससे पहले, 2006 और 2015 में, आरपीएफ ने नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय यूआईसी विश्व सुरक्षा कांग्रेस का सफलतापूर्वक आयोजन और मेजबानी की थी। यह गर्व की बात है कि आरपीएफ के महानिदेशक श्री संजय चंदर, आईपीएस जुलाई 2022 से जुलाई 2024 तक अंतर्राष्ट्रीय यूआईसी सुरक्षा मंच के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाले हुए है।

Author