Trending Now




बीकानेर.रोडवेज के बीकानेर आगार में दो दर्जन से अधिक कार्मिक पद के विरुद्ध काम कर रहे हैं। चालकों और परिचालकों को ऑफिस के काम पर लगा रखा है। कुछ चालकों को बस चलाने की जगह टिकट काटने के परिचालक के काम पर लगा रखा है। जबकि रोडवेज मुख्यालय के आदेश हैं कि किसी भी कार्मिक को पद के विरुद्ध काम पर नहीं लगाया जाए। पड़ताल में 28 ऐसे कार्मिकों का पता चला, जो पद विरुद्ध काम कर रहे हैं। यह सभी अपने मूल पदों की जगह अन्य पद के कार्मिक की जगह काम कर वेतन मूल पद का ले रहे हैं। सभी को कार्य व्यवस्था के नाम पर लगाया गया है।

पद के विरुद्ध काम करने वाले कार्मिक

परिचालक : चार महिला परिचालक, पांच पुरुष परिचालक ऑफिस में लिपिक के विभिन्न कार्य कर रहे हैं।

चालक : 17 चालकों को परिचालक के काम पर लगा रखा है। यह बस चलाने की जगह बसों अथवा रोडवेज बुकिंग पर यात्रियों की टिकट काट रहे हैं।

वरिष्ठ कर्मचारी परेशान
रोडबस के वरिष्ठ परिचालकों ने अपना दर्द बयां किया कि आगार में वरिष्ठता को दरकिनार कर रखा है। पहुंच के बलबूते कार्मिक मनचाही पोस्टिंग लेने में सफल हो रहे हैं। सामान्य कर्मचारी तकलीफ उठा रहा है।

बीकानेर रोडवेज पर नजर
– चालक 133

– परिचालक 171
– बस सारथी 42

– 20 अन्य कर्मचारी

प्रदेश में सभी जगह वैकल्पिक व्यवस्था
कर्मचारी कम हैं। कार्यालय के काम के लिए जितने लिपिक होने चाहिए, नहीं हैं। ऐसे में वैकल्पिक व्यवस्था के तहत कई कार्मिकों से योग्यता के अनुसार काम करवा रहे हैं। यह व्यवस्था अकेले बीकानेर आगार में नहीं है। प्रदेश के सभी आगार में चल रही है।

अंकित शर्मा, मुख्य प्रबंधक बीकानेर रोडवेज आगार

Author