Trending Now




बीकानेर,नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने आज विधानसभा ने प्रदेश में नशे की लत से युवा पीढ़ी को बचाने हेतु मादक पदार्थों पर रोक लगाने के गैर सरकारी संकल्प के पक्ष में विचार रखे और नोखा के कक्कू पुलिस चौकी खोलने व मुकाम में नशा मुक्ति केंद्र खोलने की मांग की ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि प्रदेश में नशे का ना तो उत्पादन होना चाहिए, ना ही विज्ञापन और ना ही वितरण होना चाहिए । युवाओं के देश भारत जिसमे 65 प्रतिशत युवा है । युवा नशे में खोखला हो जाएगा तो खोखली नीव पर कैसे मजबूत इबारत लिखी जाएगी ।
एक अनुमान के हिसाब से 130 करोड़ की आबादी में से 10 करोड़ आबादी नशे की गिरफ्त में है । नशा पहले शोक से करते है फिर आदत बन जाती है जो अशिक्षा व संगत का असर से होता है । प्रतिस्पर्धा के दौर में आध्यात्मिक पक्ष मजबूत ना होने पर अवसाद में बहकर युवा नशे की ओर बढ़ता है और जब गली-गली और मौहल्ले में नशे का सम्मान मिलता है तो युवा नशे की तरफ बढ़ेंगे । फिल्मों टीवी सीरियल में देखे तो खुशी के माहौल में नशा, दुख में नशा ।इस तरह के महिमा मण्डनो से युवाओं पर असर पड़ता है । अमीर लोगो ने नशे को हाई फाई स्टेटस सिंबल मान लिया है । नशे से परिवार पर कर्जे बढ़ते है अपराध बढ़ते है, परिवार में झगड़े बढ़ते है, सामाजिक नैतिक दोनों तरह से पतन होता है । नशे से सरकार को जितना टेक्स मिलता है उससे दस गुना ज्यादा उनके स्वास्थ्य व दुर्घटनाओं पर खर्च होता है । नौजवान पीढ़ी को शिक्षित व चारित्रिक रूप से दृढ़ बनाना चाहिए ताकि अवसाद में भी नशे की और ना जाकर सकारात्मक चीजो की तरफ बढ़े ।
गुरु जम्भेश्वर भगवान ने भी अमल तम्बाकू भांग को निषेध बताया है ।

Author