Trending Now




बीकानेर, प्रदेश के 19 हजार निजी स्कूलों की प्री-प्राइमरी कक्षाओं में प्रवेश के लिए लॉटरी निकाली गई है। अब छात्रों के अभिभावकों को शुक्रवार तक स्कूल में रिपोर्ट करना होगा।

प्रवेश विद्यालय में उपलब्ध सीटों के आधार पर दिया जायेगा। ये दाखिले शैक्षणिक सत्र के अंतिम दिनों में एक कोर्ट के आदेश के तहत हो रहे हैं।

प्रदेश के 19 हजार 328 स्कूलों में नर्सरी, एलकेजी व यूकेजी में दाखिले के लिए दो लाख बीस हजार 257 अभिभावकों ने आवेदन किया था. कई स्कूलों में एक छात्र के लिए चॉइस भरी जाती है। ऐसे में करीब साढ़े आठ लाख विकल्प भरे जा चुके हैं। जिसमें एक लाख पंद्रह हजार छात्र और एक लाख चार हजार छात्राएं हैं। बुधवार से शुक्रवार तक स्कूलों में रिपोर्ट करनी है। स्कूल में हर छात्र को मेरिट नंबर मिला है। सीट से ज्यादा मेरिट नंबर होने के बाद भी उसे वहां अपने दस्तावेज देने होंगे। कई बार टॉप करने वाले छात्र दूसरे स्कूल में दाखिला ले लेते हैं। ऐसे में सीट से ज्यादा नंबर वाले छात्रों की संख्या भी आ जाती है। अगर किसी स्कूल में 10 सीटें हैं और उसी स्कूल में मेरिट नंबर 38-40 है तो भी नंबर आने की उम्मीद है। ऐसे में सभी स्कूलों को अपने दस्तावेज जमा करने की अनुमति दे दी गई है।

Author