Trending Now




बीकानेर,नोखा,राजस्थान विधानसभा में नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने आज तारांकित प्रश्न के माध्यम से त्रिलोक मेघवंशी अनुदानित छात्रावास में अनुदानित आवासीय कन्या छात्रावास स्वीकृत करने की मांग की ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि विधान सभा क्षेत्र नोखा में विभाग के सहयोग से त्रिलोक मेघवंशी अनुदानित छात्रावास संचालित है । उक्त परिसर में विधायक कोष से पच्‍चीस लाख की लागत से कन्या छात्रावास हेतु भवन भी बनाया गया है इसलिए सरकार से मांग है कि
नोखा में त्रिलोक मेघवंशी अनुदानित छात्रावास में अनुदानित आवासीय कन्या छात्रावास स्वीकृत किया जाए ।

उक्त प्रश्न के जबाव में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जुली ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र नोखा में विभाग द्वारा अनुदानित त्रिलोक मेघवंशी अनुदानित छात्रावास संचालित किया जा रहा है। उक्त परिसर के सामने त्रिलोक सेवा समिति की भूमि पर विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास निधि से कन्या छात्रावास के भवन निर्माण हेतु 20 लाख रूपये एवं कन्या छात्रावास में शौचालय निर्माण हेतु 5 लाख रूपये स्वीकृत कर निर्माण करवाया गया है। नोखा में त्रिलोक मेघवंशी अनुदानित आवासीय कन्या छात्रावास स्वीकृति किये जाने के प्रस्ताव विभाग में लम्बित नही है ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि पहली बार एससी का समाज कन्या शिक्षा के प्रति इतना जागरूक हुआ है कि सामाजिक सहयोग व विधायक कोष से होस्टल बना दिया है । मंत्री जी से आग्रह है कि विभाग में आवेदन कर दिया है इसे स्वीकृत किया जाए ताकि कन्या शिक्षा के प्रति समाज मे जागरूकता आएगी ।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जुली ने कहा कि सरकार बच्चियों की शिक्षा के प्रति चिंतित है और विशेषकर एससी समाज की बच्चियों की शिक्षा के प्रति चिंतित है । बजट में प्रावधान भी किये है । अभी प्रस्ताव आया नही है जैसे ही प्रस्ताव आएगा उसे स्वीकृत कर दिया जाएगा ।

Author