Trending Now




बीकानेर, शराब के अवैध कारोबार को रोकने के लिए भले ही आबकारी विभाग जवाबदेह है लेकिन अवैध रूप से बिक रही अंगूर की बेटी पर लगाम कसने में पुलिस अगाड़ी है। जिले में अवैध शराब के खिलाफ कार्रवाई करने में आबकारी विभाग से ज्यादा पुलिस महकमे ने चुस्ती दिखाई है। पुलिस ने आठ माह में २६6 बार कार्रवाई की है। वहीं आबकारी विभाग ने १२ महीनों में ३१० स्थानों पर ही कार्रवाई कर पाया। इनमें भी अधिकांश मामूली कार्रवाईयां शामिल रही।

शराब पर आबकारी विभाग की सुस्त कार्रवाई से शहर की कॉलोनियों से लेकर गांव तक अवैध शराब का धंधा जोरों पर है। गांव की छोटी दुकान से लेकर सडक़ किनारे स्थित होटल व ढाबों पर लोगों को शराब सहजता से मिल रही है। जिम्मेदार महकमे की ढिलाई के चलते विभिन्न आपराधिक मामलों की जांच के बोझ से दबी पुलिस अवैध शराब बिक्री व तस्करी करने वालों के पीछे दौड़ रही है।

सूत्रों की मानें तो अधिकृत शराब के ठेकेदार अपने क्षेत्र में ब्रांच के नाम से अवैध दुकानों का संचालन कर रहे हैं। सरकारी दुकानों के माल को मेगा हाईवे से सटे होटल, ढाबे पर खुलेआम खपाया जा रहा है। इसके एवज में ठेकेदारों द्वारा अवैध शराब बेचने वालों को अच्छा खासा कमीशन दिया जाता है। मोटे मुनाफे के लालच में वे आबकारी अधिनियम की धज्जियां तो उड़ा ही रहे हैं। साथ ही लोगों के स्वास्थ्य के साथ भी खिलवाड़ कर रहे हैं।

शहर ही नहीं ग्रामीण क्षेत्र में भी अवैध शराब की बिक्री जोरों से हो रही है। जिला पुलिस ने जनवरी से अब तक २६६ प्रकरण दर्ज कर ३०१ लोगों को गिरफ्तार किया। इनके कब्जे से अंग्रेजी शराब की २० हजार ४३६ बोतलें, देशी शराब की २० हजार २६७ बोतल एवं हथकढ़ शराब की ३५९ बोतले एवं बीयर की २ हजार ४१३ बोतलें जब्त की है। जबकि आबकारी विभाग ने १२ महीने अप्रेल, २०२० से मार्च २०२१ तक ३१० कार्रवाई कर २३७ को गिरफ्तार किया। अवैध देशी, अंग्रेजी शराब व बीयर की १८ हजार ०४५ बोतलें जब्त की।

पुलिस के थानेवार आंकड़े…
श्रीडूंगरगढ़ पुलिस ने २४ प्रकरण दर्ज कर ३१ लोगों को गिरफ्तार किया।
थाना प्रकरण गिरफ्तार देशी-अंग्रेजी शराब-बीयर जब्त
श्रीडूंगरगढ़ २४ ३१ १०९३
सैरुणा ८ ८ १०६
छतरगढ़ १३ १४ १७२
दंतौर ३ ३ ११
खाजूवाला १३ १४ ६७
पूगल ७ ८ १०,६६६
बज्जू १३ १६ ५२
गजनेर ११ १२ ६४
कोलायत १४ १५ १५६१
जामसर १२ १३ १०६
कालू ६ १० १४३
लूणकरनसर १५ १५ १५०२४
महाजन ७ ९ १२५
कोटगेट ४ ४ ४८
नयाशहर ९ ९ १०३
देशनोक ७ ८ ८०
नोखा १६ १९ ४४९
पांचू ११ १३ २८१
बीछवाल १२ १२ १६९
गंगाशहर ११ ११ २२२
जेएनवीसी ७ ७ ८९
नाल ११ १३ ११०३७
नापासर ११ १३ १३२
सदर ६ ६ ५२२
जसरासर १५ १८ ८०५

करते हैं कार्रवाई
अवैध शराब बेचने करने वालों पर समय-समय पर कार्रवाई की जाती है। परचून की दुकान व होटल, ढाबों पर शराब बिक्री की जानकारी नहीं है। अगर ऐसा है तो शिकायत मिलने पर जांच कराई जाएगी। तय समय के बाद शराब बेचने वालों के खिलाफ जुर्माना लगाने एवं नोटिस देने की कार्रवाई भी की जाती है।
डॉ. भवानीसिंह राठौड़, जिला आबकारी अधिकारी

Author